कोरबा जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी रेट में हो रही बढ़ोतरी, ठीक होने की दर 89 प्रतिशत

  • कुल ठीक हुए संक्रमितों में से 85 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में रह कर हुए स्वस्थ
  • अब तक 14 हजार 169 पाॅजिटिव केस, एक हजार 373 सक्रिय, 12 हजार 676 मरीज हुये स्वस्थ

कोरबा 05 दिसम्बर 2020। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के मार्गदर्शन में जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने और कोरोना संक्रमितो के इलाज के लिए जिला प्रशासन सजग और गंभीर है । जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की जा रही है स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की स्वस्थ होने की दर लगातार बढ़ रही है। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी रेट 89 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन की भी सुविधा प्रदान की जा रही है तथा मरीजों को लगातार निगरानी में रखकर कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिले में अब तक ठीक हुए कोरोना संक्रमित मरीजों में से 85 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में रहकर पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। अब तक 10 हजार 835 मरीज होम आइसोलेशन में रह कर पूरी तरह ठीक हुए हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमितों को मेडिकल टीम द्वारा लगातार स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम के जरिए होम आइसोलेटेड कोरोना संक्रमित मरीजों को किसी भी समय परेशानी होने पर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जा रहा है। जिसके कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की ठीक होने की दर में बढ़ोतरी हो रही है। जिले में अब तक 14 हजार 169 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें से 12 हजार 676 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं तथा एक हजार 373 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कोविड अस्पतालों या होम आइसोलेशन में रखकर किया जा रहा हैं। अब तक जिले के 120 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग सजगता और गंभीरता से कोरोना संक्रमण को रोकने और कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करनेे में लगे हुए हैं। जिले में रोजाना दो हजार 300 से अधिक लोगों का कोरोना जांच किया जा रहा हैं। कोरोना की जांच आरटीपीसीआर, रैपिड एंटीजन टेस्ट और ट्रु-नाॅट तीन पद्धतियों से की जा रही है। जिले में अब तक कुल एक लाख 40 हजार 300 टेस्ट सैम्पल लिए जा चुके हैं। सर्वाधिक जांच एंटीजन विधि से किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक मिले पाॅजिटिव मरीजों और इलाज के बाद ठीक हुये मरीजों के हिसाब से पोड़ी-उपरोडा विकासखण्ड में रिकवरी रेट जिले मंे सबसे अधिक है। पोड़ी-उपरोडा में कोरोना संक्रमित मरीजों का औसत रिकवरी रेट 93 प्रतिशत है। पोड़ी-उपरोडा में अब तक 426 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है जिनमें से 400 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं तथा 24 सक्रिय मरीज है। पाली विकासखण्ड में अब तक 901 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है जिनमें से अभी तक इलाज के बाद 816 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। पाली विकासखण्ड में 81 कोरोना संक्रमित मरीजों का ईलाज चल रहा है।
कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक 912 कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले हैं जिनमें से 828 ठीक हो गये हैं तथा 76 सक्रिय मरीज हैं। कोरबा के शहरी क्षेत्रों में अब तक छह हजार 493 कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की पहचान हुई है जिनमें से पांच हजार 897 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं तथा 527 सक्रिय मरीज हैं। कटघोरा विकासखण्ड में मिले चार हजार 232 कोरोना मरीजों में से अब तक तीन हजार 597 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गये हैं तथा 603 मरीजों का ईलाज जारी है। विकासखण्ड करतला में एक हजार 205 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें से एक हजार 138 मरीज ईलाज के बाद ठीक हो चुके हैं एवं 62 कोरोना मरीजों का ईलाज जारी है।

Spread the word