रेलिंगविहीन पुल से आवाजाही जारी, दुर्घटना होने की आशंका

कोरबा 01 अक्टूबर। बीजाखर्रा नाला पर बना पुल अब हादसों का अड्डा बन चुका है। कोलगा और कोदवारी ग्राम पंचायतों को जोडने वाला यह पुल वर्षों से खतरनाक स्थिति में है और किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है। इस पुल से जब भी कोई वाहन गुजरता है, तो उसके गिरने का खतरा बना रहता है। अब तक इस पुल से दो से तीन वाहन नाले में गिर चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने इसे लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

इस पुल की साइड रेलिंग पूरी तरह टूट चुकी है, जिससे पुल से गुजरने वाले वाहन चालकों को हर समय हादसे का डर सताता है। पुल की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि भारी वाहन गुजरने पर इसका संतुलन बिगडने का खतरा होता है। रोजाना इस मार्ग से दर्जनों वाहन गुजरते हैं, और हर बार पुल से गुजरते समय वाहन चालकों को दुर्घटना का डर सताता है।स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने कई बार प्रशासन से पुल की मरम्मत और साइड रेलिंग लगाने की मांग की है, लेकिन उनकी मांगों को नजरअंदाज कर दिया गया है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर प्रशासन जल्द ही इस पुल की मरम्मत नहीं करता, तो किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रहा है। पुल की स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है, लेकिन मरम्मत के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। कोरबा जनपद सदस्य सोलवा की सावित्री बाई राठिया ने इस समस्या को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन को जल्द से जल्द इस पुल की साइड रेलिंग लगानी चाहिए और मरम्मत करनी चाहिए। पुल के दोनों ओर मोड़ होने के कारण दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी रहती है।

जोखिम वाली जगहों पर होगा सुधार
जिले में ऐसे सभी पुल-पुलियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है, जहां अलग-अलग कारण से जोखिम बनी हुई है। जानकारी जुटाने के साथ यहां आवश्यक सुधार के लिए प्रस्ताव बनाए जाएंगे और जल्द अगली कार्यवाही की जाएगी।
-जी.आर.जांगड़े, ईई, लोनिवि

Spread the word