अहिल्याबाई होल्कर त्रिशताब्दी जयंती सेवा सदन में मनाई गयी

कोरबा 30 सितंबर। पुण्यश्लोक लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर त्रिशताब्दी जयंती समारोह के निमित्त कोरबा विभाग की कार्यशाला विवेकानंद सेवा सदन, कोरबा में संपन्न हुई।

इस कार्यशाला में पंडित सुंदरलाल शर्मा विश्वविद्यालय के कुलपति (डा) वंश गोपाल जी के द्वारा लोकमाता अहिल्याबाई होलकर के जीवन से संबंधित अनेक दुर्लभ जानकारियों को साझा करते हुए बताया कि इतिहासकारों ने कैसे हम सबको ऐसे अनेक विभूतियों के प्रेरणादाई जीवन से वंचित करने का प्रयास किया है। उनके जीवन के विभिन्न प्रसंगों से प्रेरणा लेते हुए वर्तमान में समाज परिवर्तन की दिशा में बहुत कुछ किए जाने की संभावनाएं हैं । परंतु इसके लिए उनके जीवन को जन-जन तक पहुंचाने की अतिआवश्यकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए लोकमाता अहिल्याबाई होलकर के त्रिशताब्दी जयंती समारोह समिति का जिले में गठन किया गया है। विशेषकर स्कूल और महाविद्यालयों में और समाज के प्रबुद्ध वर्गों में , मातृ-शक्तियों और युवाओं के बीच विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उनके जीवन को पंहुचा कर देश-धर्म और संस्कृति के संरक्षण के लिए उनके जीवन से प्रेरित किया जा सकता है। आज के कार्यशाला में शक्ति, जांजगीर और कोरबा जिलों से अनेक गणमान्य जन और बड़ी संख्या में मातृ-शक्तियां उपस्थित हुई थी।

इसके अंत में कोरबा जिले की समिति के कुछ प्रमुख दायित्वों का घोषणा भी हुआ। पुण्य श्लोक लोकमाता अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी जयंती समारोह समिति कोरबा के जिला अध्यक्ष का दायित्व अग्रसेन कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डा. मनोज कुमार झा, उपाध्यक्ष श्रीमती रेखा सिंह और सचिव श्रीमती अक्षदा पुंडलिक को दिया गया। इस समिति के अन्य दायित्वों की घोषणा इनके द्वारा शीघ्र किया जायेगा।

Spread the word