पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के लिए 7 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा ऋण

अध्यक्ष के निर्देश पर एमडी ने ली बैंकर्स मीटिंग

कोरबा 27 सितंबर। पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को आसान बनाने तथा आम जनता की पहंुच में लाने के लिए प्रदेश के ऊर्जा सचिव तथा छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के अध्यक्ष श्री पी.दयानंद के निर्देश पर छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्टीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री भीमसिंह कंवर ने बैंकर्स की बैठक आहूत की। जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देने में सहमति जताई। निजी क्षेत्र के बैंकों को भी इस बाबत् कार्यवाही करने हेतु कहा गया।

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत प्रदेश में 5 लाख रूपटॉप पावर प्लांट वर्ष 2027 तक लगाने का लक्ष्य है। इस दिशा में सकारात्मक वातावरण बनाने तथा उपभोक्ताओं को योजना का लाभ लेने में कोई तकलीफ न हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय तथा ऊर्जा सचिव श्री पी.दयानंद द्वारा दिये गये है। आज समस्त सरकारी तथा निजी क्षेत्र के बैकरों की बैठक में बैंक ऋण से संबंधित स्थिति की समीक्षा प्रबंध निदेशक श्री भीमसिंह ने की। सरकारी क्षेत्र के बैंकर्स ने बताया कि उन्हें 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट तक के सोलर पावर प्लांट लगाने हेतु ऋण देने के निर्देश प्राप्त हो चुके है। बैंक शाखाओं में उपभोक्ताओं को सरलता के साथ ऋण प्रदान करने के इंतजाम किये गये है। निजी बैंकों द्वारा यह बताये जाने पर कि उन्हें मुख्यालय की ओर से इस बाबत् निर्देश प्राप्त नहीं हुए है। उन्हें कहा गया कि वे भी अपने-अपने मुख्यालय स्तर से भारत सरकार की इस योजना में सहयोग करने तथा 7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण सुविधा देने की पहल करे। आपसी समझ से औपचारिकताएं पूरी करने के बारे में भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक श्री आर.ए.पाठक, श्री संदीप वर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री एमडी बड़गैया एवं श्री पी.वी.सजीव, अतिरिक्त महाप्रबंधक (वित्त) श्री गोपीकृष्णा राठी, अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) श्री उमेश कुमार मिश्र, अधीक्षण अभियंता श्री एन.बिम्बिसार तथा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Spread the word