कटघोरा कसनिया वार्ड में बिजली-पानी की समस्याः नागरिकों ने अहिरन पुल पर किया चक्काजाम

कोरबा 25 सितंबर। छत्तीसगढ़ के पावर हब कोरबा जिले में कई स्थानों पर बिजली की समस्या लोगों को परेशान कर रही है और इसके चलते आए दिन चुनौतियां खड़ी हो रही है। अहिरन नदी पुल पर ऐसे ही परेशान लोगों ने चक्का जाम करने के साथ अपनी नाराजगी जताई। उनके प्रदर्शन के कारण पुल के दोनों तरफ वाहनों की लाइन लग गई। वही आम लोग परेशान हो गए जो अलग-अलग गंतव्य के लिए जाने निकले थे।

नगर पालिका क्षेत्र कटघोरा के कसनिया वार्ड 14 में 2 दिन से बिजली आपूर्ति बंद है। बारिश की निरंतरता के बीच लोग बिजली की समस्या के चलते अंधेरे में जीवन गुजारने को मजबूर है। बिजली न होने के चक्कर में इस इलाके में पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है। व्यवस्थागत परेशानियां ने यहां के लोगों को बुरी तरह से परेशान कर रखा है। वैकल्पिक तरीके से उपाय करने वालों की संख्या क्षेत्र में सीमित है। लोगों ने समस्या को जानने और इसके निराकरण को लेकर अपने स्तर पर प्रयास किया लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। छत्तीसगढ़ प्रदेश बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों से चर्चा करने पर समस्या के समाधान को लेकर ना तो यथोचित जानकारी दी गई और ना ही इसका समाधान किया गया। जबकि पानी से जुड़ी समस्या के पीछे मूल कारण बिजली न होने को बताया गया। कासनिया क्षेत्र की परेशानी इस वजह से उत्पन्न हुई। लोगों ने सिस्टम पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए अल्टीमेटम दिया और आज सुबह बिलासपुर मार्ग पर स्थित अहिरन नदी के पुल पर चक्का जाम कर दिया।

प्रदर्शन करने वालों में अधिकांश ग्रामीण महिलाएं थी। यहां के पुरुषों ने भी उनके साथ दिया जबकि कटघोरा से जुड़े लोग भी इस आंदोलन में समर्थन की भूमिका में पर्दे के पीछे से सक्रिय रहे। लोगों के द्वारा चक्का जाम करने से कोरबा बिलासपुर मार्ग पर वाहनों की लाइन लग गई जो वैकल्पिक तरीके से इस रास्ते का उपयोग करते हैं। चक्का जाम होने से बिगड़ी व्यवस्था के बारे में खबर मिलने पर पुलिस मैं मौके पर पहुंच लोगों को समझने और वहां से हटाने के लिए अप्रोच की। प्रदर्शन कर रहे लोगों का सीधा आरोप है कि जब उनकी समस्या को लेकर बिजली वितरण कंपनी और प्रशासन के अधिकारी गंभीर नहीं है तो उन्हें इस तरह से मोर्चा तो खोलना ही पड़ेगा। कसनिया में बिजली से जुड़ी अव्यवस्था का समाधान कब तक होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकती है। कटघोरा के सहायक अभियंता को संपर्क करने पर कोई रिस्पांस नहीं मिला, जिससे यह पता नहीं चल सका की समस्या को हल करने के लिए क्या कुछ कोशिश की जा रही है।

Spread the word