सरकारी शराब दुकान संचालन को लेकर महिलाओं ने जमकर किया प्रदर्शन

दुकान के मेन गेट पर लगाया ताला, वाहनों की आवाजाही रही बाधित

कोरबा 19 सितंबर। कई वर्षों बाद लोगों को ध्यान आया कि सरकारी शराब दुकान के संचालन से समस्या हो रही है और खतरे बढ़ रहे हैं, इसलिए यह सब धंधा यहां पर नहीं होना चाहिए। मुड़ापार बायपास मार्ग पर इस मांग को लेकर महिलाओं व लोगों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने दुकान के गेट पर ताला लगा दिया। स्थिति को देखते हुए पुलिस ने मोर्चा संभाला। प्रदर्शन के कारण इस रास्ते पर वाहनों की आवाजाही बाधित रही।

लगभग सात वर्ष से इस क्षेत्र में आबकारी विभाग के द्वारा देशी-विदेशी शराब की दुकान संचालित की जा रही है। उस समय भी क्षेत्र के लोगों ने इसका विरोध किया था लेकिन हुआ कुछ नहीं। तब से हर वर्ष दुकान को विस्थापित करने की मांग होती रही। इस वित्त वर्ष के शुरू होने से पहले ही लोगों के द्वारा प्रशासन को अवगत कराया गया था। इस पर भी कोई संज्ञान नहीं लिया गया और शराब दुकान यथावत संचालित होती रही। हाल में ही इस मार्ग पर वाहन की ठोकर से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिसके बाद हालात बिगड़े हुए हैं। लगातार मांग हो रही है कि अब दुकान यहां से हटना ही चाहिए। पूर्व में चलाए गए हस्ताक्षर अभियान के हवाले से लोगों ने प्रशासन को अल्टीमेटम देने के बाद आज यहां प्रदर्शन किया। उनकी एक सूत्रीय मांग है कि किसी भी कीमत पर शराब दुकान को यहां से अविलंब हटाया जाए, अन्य स्थिति में वे कड़ा मोर्चा खोलने को मजबूर होंगे। प्रदर्शन में शामिल लोगों ने यहां जमकर नारेबाजी की और अफसरों के साथ जन प्रतिनिधियों को आड़े हाथों लिया।

बालकोनगर मार्ग स्थित रामपुर की देशी-विदेशी शराब दुकान के कारण आसपास का माहौल भी खराब हो रहा है। आए दिन यहां सडक जाम होती है और हादसे भी होते हैं। पार्षद चंद्रलोक सिंह के नेतृत्व में नागरिकों ने दुकान को हटाने के के लिए लंबा आंदोलन किया। इसके नतीजन आसपास की चखना दुकानें हटा दी गई। वहीं दुकान का प्रवेश द्वार भी बदल दिया गया। लेकिन पिछली समस्याएं बहुत ज्यादा हल नहीं हो सकी है। जिले में कुछ और ऐसी दुकानें हैं जिन्हें अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग लोग कर रहे हैं। मानिकपुर चौकी प्रभारी नवीन पटेल ने बताया कि प्रशासन के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई है।

Spread the word