अब जिले के सभी स्कूल, आंगनबाड़ी, आश्रम छात्रावासों में गैस सिलेंडर से बनाया जाएगा भोजन

संस्थानों में जलावन हेतु डीएमएफ से गैस सिलेंडर व रिफलिंग की होगी व्यवस्था

जाति प्रमाण पत्र से वंचित 10 हजार विद्यार्थियों को ग्राम सभा से अनुमोदन कराकर किया गया लाभान्वित

राशन वितरण में अनियमितता बरतने वाले दुकान संचालकों पर कड़ी कार्यवाही करने के दिए निर्देश

कोरबा 17 सितंबर 2024. कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को अपने विभागीय कार्यो में बेहतर प्रदर्शन करने एवं योजनाओं से आमजनों को प्राथमिकता से लाभांवित करने के निर्देश दिए। साथ ही लंबित प्रकरणों का भी समय सीमा के अंदर शासन के नियमानुसार निराकृत करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि विगत माह जिले में आयोजित हुए ग्रामसभा में 10 हजार स्कूली बच्चों का आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति कर जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु अनुमोदन किया गया है। सभी एसडीएम इन आवेदनों में शीघ्रता से कार्यवाही करते हुए जाति प्रमाण बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में दस्तावेज के अभाव में जाति प्रमाण पत्र से वंचित विद्यार्थियों का आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति व ग्राम सभा से अनुमोदन कराकर उनका वास्तविक जाति के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाया जाए।

कलेक्टर ने एसडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि दस्तावेज के अभाव में जाति प्रमाण पत्र से वंचित विद्यार्थियों का पहचान कर उनके परिजनों से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेज की पूर्ति कराने की कार्यवाही करें। जिससे अगले माह ग्राम सभा का आयोजन कर इनके आवेदनों का अनुमोदन कराकर लाभांवित किया जा सके।

कलेक्टर ने कहा कि आगामी माह से जिले के सभी प्राथमिक और मिडिल स्कूल में मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाएगा। इस हेतु जलावन के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला खनिज संस्थान न्यास मद से गैस सिलेंडर व रिफलिंग की व्यवस्था की जाएगी।

इस हेतु खाद्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी व डीएमसी को 3 दिनों के अंदर एक माह में उपयोग में लगने वाले गैस सिलेंडरों की अनुमानित संख्या का निर्धारण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही शासन के प्रावधान अंतर्गत जिले के गैस सिलेंडर से वंचित आंगनबाड़ी केंद्रों व आश्रम छात्रावासों में भी जलावन हेतु गैस सिलेंडर की व्यवस्था के लिए सम्बंधित अधिकारियों को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में आगामी माह से सभी शासकीय विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों व आश्रम छात्रावासों में गैस सिलेंडर से भोजन बनाना सुनिश्चित किया जाए। इस हेतु सम्बंधित विभाग प्रमुखों को आवश्यक सभी तैयारियां पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे स्कूल, आश्रम, छात्रावास, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य दुकान, मैदानी शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण समय समय पर सुनिश्चित करें। साथ ही उन्हें ब्लॉक स्तर पर बनाए गए पोषण पुनर्वास केंद्र व पीवीटीजी द्वारा बनाए जा रहे पीएम आवास निर्माण कार्य का भी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

Spread the word