दंतैल हाथी ने पांच गौवंशों को उतारा मौत के घाट, 3 घायल

कटघोरा वनमंडल में गजराजों का बढ़ता आतंक

कोरबा 15 सितंबर। जिले के कटघोरा वनमंडल में गजराजों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। बीती रात झूण्ड से अलग हुए एक दंतैल हाथी ने यहां के पसान रेंज के अड़सरा बीट अंतर्गत बरबटपारा नामक गांव में पहुंचकर उत्पात मचाते हुए गौवंशों को मौत के घाट उतार दिया। जबकि 3 अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया है। इस घटना के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

जानकारी के अनुसार कटघोरा वन मंडल के केंदई रेंज में इन दिनों 48 हाथियों को दल विचरण कर रहा है। इस दल में शामिल एक दंतैल हाथी बीती रात झूण्ड से अलग हो गया और पसान रेंज के जलके सर्किल होते हुए अड़सरा में प्रवेश कर वहां के बरबटपारा में घर के बाहर बंधे विजय व वेद कुमार नामक दो ग्रामीणों के गाय व बैलों पर हमला कर दिया। जिससे 5 की मौके पर ही मौत हो गयी। जबकि एक अन्य घायल हो गया। इसकी जानकारी पीडित ग्रामीणों द्वारा दिये जाने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और मृत गौवंशों का पोस्टमार्टम कराने के साथ ही घायल बैलों का उपचार कराया तथा प्रकरण तैयार कर वरिष्ठ अधिकारियों को सौंप दिया। दंतैल हाथी ने हमला रात 2 बजे के लगभग किया। दंतैल का उत्पात इतने में ही नहीं थमा बल्कि पसान गांव में पहुंचकर खेतों में लगे फसल को रौंद डाला है।

दूसरी ओर केंदई रेंज में 47 हाथी अभी कोरबी व आसपास के जंगलों में विचरण कर रहे है। क्षेत्र में सक्रिय हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है बावजूद इसके दल ने खेतों में पहुंचकर पोड़ीखुर्द व रोदे में बड़ी मात्रा में फसल को रौंद दिया है, जिससे डेढ़ दर्जन के लगभग ग्रामीण प्रभावित हुए है जिन्हें हजारों रूपये का चपत लगा है। इधर कोरबा वन मंडल के कुदमुरा रेंज में मौजूद 2 हाथी कोसाबाड़ी के पास डबरी में अटखेलिया करते दिखाई दिये। हाथियों के डबरी में पहुंचने की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण हाथियों को देखने मौके पर पहुंच गये थे, जिन्हें वन विभाग के अधिकारियों ने नियंत्रित किया। लगभग 2 घटे तक डबरी में मौजूद रहने के बाद हाथी वापस जंगल चले गये।

Spread the word