कीट प्रकोप से बीमारी का फैलाव हुआ चिंताजनक, फॉगिंग मशीन की जरूरत


कोरबा 02 सितंबर। जिले के शहरी क्षेत्र में मलेरिया और डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी ने लोगों की चिंता बढ़ाई है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में डायरिया की उपस्थिति से हालात नाजुक हैं। लगातार इस प्रकार के मामलों से चिंता बनी हुई है। कीट प्रकोप को रोकने के लिए सभी क्षेत्रों में फॉगिंग मशीन की उपलब्धता पर जोर दिया जा रहा है।

नगर निगम कोरबा के उन क्षेत्रों में फॉगिंग मशीन की सक्रियता नजर आ रही है जहां बीते दिनों में मलेरिया और डेंगू के मामले मिले। जल जमाव के कारण लार्वा उत्पन्न होने से बीमारियां बढ़ीं। पूरे मामले में लापरवाही सबसे अहम कारण रही। पानी की निकासी को लेकर नकारात्मक रवैया प्रमुख वजह माना गया है। स्वास्थ्य और निगम के अमले ने प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों को सलाह दी कि वे यहां-वहां पानी को जमा न रहने दें। अब कई क्षेत्र में फॉगिंग मशीन से प्रकोप रोका जा रहा है।
वर्षाकाल में अलग-अलग कारणों से संकट की स्थिति उत्पन्न होती है। वर्तमान में कीट प्रकोप के कारण बीमारियां फैली है और लोग इससे प्रभावित हैं। इन पर नियंत्रण के लिए कीटनाशक के स्प्रे की जरूरत है। नियमित रूप से यह काम होता है तो लोगों की परेशानियां कम हो सकेंगीं। नगर पालिक निगम प्रतिबद्धता के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है। स्लम के अलावा अन्य क्षेत्रों में जहां कहीं बीमारी फैलने की खबर है वहां निगरानी रखी जा रही है। स्वच्छता के लिए बराबर काम हो रहा है। इसके लिए मैदानी अमले को न केवल निर्देशित किया जा रहा है बल्कि कामकाज की खबर ली जा रही है। प्रभावित इलाकों में मच्छरों का सफाया करने के लिए पूरी कोशिश जारी है।
डॉ. संजय तिवारी, स्वच्छता प्रभारी, केएमसी

Spread the word