रूस के सोंची शहर में होना है वर्ल्ड यूथ फेस्टिवल

पेशीराम 2017 में कर चुके हैं वर्ल्ड यूथ फेस्टिवल में भारत का प्रतिनिधित्व

बिलासपुर। आमतौर पर ऐसा कम ही होता है की छोटे शहरों के प्रतिनिधियों को बड़े शहरों के आयोजन में स्थान मिले, लेकिन कई ऐसे प्रतिभावान व्यक्ति होते हैं जो छोटे शहरों से निकलकर बड़े शहरों में अपना परचम लहराते हैं। उनमें से ही एक है बिलासपुर के युवा नेता पेशीराम डड़सेना (जायसवाल) , जिन्होंने न केवल 2017 के वर्ल्ड यूथ फेस्टिवल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था बल्कि अब 2024 में रूस में आयोजित होने वाले वर्ल्ड यूथ फेस्टिवल के लिए भारत का प्रतिनिधिमंडल तैयार करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उनको सौंपी गई है।

आपको बता दे की रूस में होने वाले वर्ल्ड यूथ फैस्टीवल के भारतीय कमेटी के चेयरमैन वरुण कश्यप और बिलासपुर के युवा नेता पेशीराम ने पूर्व में भारत सरकार के युवा और खेल मंत्रालय के तरफ से वर्ल्ड युथ फैस्टीवल 2017, जो की सोंची रूस में आयोजित हुआ था, के नेशनल डेलीगेशन के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। अब वर्ल्ड यूथ फैस्टीवल 2024 जो की मार्च 2024 में रूस के सोंची शहर में ही आयोजित होना है, उसमे भारतीय डेलिगेशन की तैयारी संबधी कमेटी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी हेतु पेशीराम सदस्य के रूप में नामित हुए है।

गौरतलब है कि वर्तमान में पेशीराम छत्तीसगढ़ भाजपा के आरटीआई प्रकोष्ठ में प्रदेश कार्यालय सह-प्रभारी का दायित्व का निर्वहन कर रहे है साथ ही वह भाजपा के युवा नेता और बेलतरा के विधायक प्रत्याशी श्री सुशांत शुक्ला के खास माने जाते है ।

युवा नेता पेशीराम ने इस कार्यक्रम के बारे में बताया कि यह कार्यक्रम 1 से 7 मार्च 2024 तक रूस के सोंची शहर में आयोजित होगा। इसमे दुनिया भर के 180 देशो के 18 से 35 वर्ष के 10 हजार से अधिक युवा हिस्सा लेंगे साथ ही इसमें रूस के ही लगभग 10 हजार युवा शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इसमें भारत से 400 लोगो का डेलिगेशन जाएगा जिसका चयन एक फॉर्म भरकर किया जाएगा। पेशीराम ने बताया कि भारत दुनिया का सबसे ज्यादा युवा आबादी वाला देश है, इसलिए सबसे ज्यादा संख्या में भारत से युवा इस कार्यक्रम में जाएंगे। देश भर के युवा इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओ को एक मंच में एकत्रित करना और विभीन्न विषयो पर कार्य करना है। इनमे कारोबार से संबधित, कल्चर एक्स्चेंज प्रोग्राम ,युवाओ की राजीनीति में भूमिका जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर युवाओं के विचार को सामने लाना है।

इस विश्व स्तरीय कार्यक्रम में भारत से एक अच्छा डेलीगेशन जाये इसकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी अब बिलासपुर के पेशीराम को दी गयी है । पेशीराम एक कर्मठ कार्यकर्ता होने के साथ साथ पूर्व में भाजपा के युवा मोर्चा , अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य भी रहे है। साथ ही वह पूर्व में भारतीय डेलीगेशन में भी शामिल रहे है जिसका फायदा वर्तमान डेलिगेशन को अवश्य मिलेगा।

इस कार्यक्रम को लेकर पूरे देश के कॉलेज और विश्विद्यालय में प्रोग्राम किये जायेंगे ताकि अच्छे टेलेंट की खोज की जा सके और उन्हें भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिल सके। इस कार्यक्रम को 2 भागो में बांटा गया है। एक पूरी तरह से फंडेड (प्रायोजित) है, इस वर्ग के प्रतिभागियों का सारा खर्च हवाई टिकट, रहना, खाना-पीना सब कुछ रूसी सरकार वहन करेगी। और दूसरा हाफ फंडेड (आधा प्रायोजित) है, इस वर्ग में हवाई टिकट बस प्रतिभागी का होगा बाकी खर्च रूस सरकार का होगा।

पेशिराम ने बताया कि भारत के युवाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इसके लिए युवा ऑनलाइन फॉर्म भर कर हिस्सा बने और विश्व स्तरीय कार्यक्रम में भारत का परचम लहराए।

Spread the word