लोकतंत्र को मजबूत करने मताधिकार का उपयोग, लोगों ने दिखाई रूचि

जिले में 1081 बूथ, मताधिकार के लिए 9.14 लाख लोग पात्र

कोरबा 17 नवम्बर। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का विधानसभा चुनाव आज 70 सीटों पर हो रहा है। कोरबा जिले की 4 सीट भी इसमें शामिल है। निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ के संदर्भ में इसे चुनई तिहार के नाम से प्रचारित किया। हर तरफ पात्र मतदाताओं ने लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मताधिकार का उपयोग करने में रूचि दिखाई। सुबह 8 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। अंतिम समय तक सभी बूथ के परिसर में आने वाले लोग वोट के लिए क्वालीफाई होंगेए चाहे इसमें जितना समय लगे।

कोरबा जिले में कोरबा और कटघोरा विधानसभा सीट सामान्य है जबकि रामपुर और पाली तानाखार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। 4 सीटों से कांग्रेसए भाजपाए आम आदमी पार्टीए बसपा समेत विभिन्न दलों और निर्दलीय मिलाकर 51 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनके भाग्य का निर्धारण करने के लिए निर्वाचन आयोग ने अंतिम संक्षिप्त पुनरीक्षण के साथ जो मतदाता सूची प्रकाशित कीए उसके हिसाब से 9 लाख 14 हजार 081 मतदाता पात्र हैं। संपूर्ण मतदाताओं में महिलाओं की संख्या ज्यादा है। जबकि 38 थर्ड जेंडर समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। जिले के शहरी और ग्रामीण मिलाकर लगभग पौने 1100 मतदान केंद्रों में निर्वाचन से जुड़ी तैयारियां समय पर करने की कोशिश की गई और राजनीतिक दलों में एजेंटों की मौजूदगी में मॉकपोल कराया गया। सुबह 8 बजे से सामान्य मतदान का काम प्रारंभ हुआ। जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के अंतर्गत मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए टेंट लगाए गए और यथासंभव कुछ स्थानों पर टैंकर भी रखे गए ताकि बुनियादी जरूरत को लेकर परेशानी न हो।

अनुकूल मौसम के बीच विधानसभा निर्वाचन में जहां अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों ने अपनी ड्यूटी निभाईए वहीं मतदाताओं ने भी उत्साह प्रदर्शित किया। बाकी काम छोडक़र लोगों ने मतदान को सबसे पहले वरीयता दी। अधिकांश केंद्रों में सुबह से भीड़ रही जबकि अनेक केंद्रों में शुरुआती स्तर अच्छा नहीं रहा। पूर्वान्ह के बाद यहां मतदाताओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई। राहत भरे माहौल में निर्वाचन कर्मियों ने मतदान कराया। दोपहर 12 बजे तक की स्थिति में जिले में लगभग 35 प्रतिशत मतदान हुआ।

एक महीने से चल रही जद्दोजहद के साथ मतदाताओं के द्वारा लिये गए निर्णय के साथ जिले के कुल 51 प्रत्याशियों की किस्मत आज शाम ईवीएम के लॉक होने के साथ अगले महीने के 3 दिसंबर तक के लिए बंद हो जाएगी। मतदाताओं के मन में क्या रहाए इसका खुलासा गणना के साथ होगा। जिले में मुख्य रूप से मंत्री जयसिंह अग्रवालए विधायक ननकीराम कंवर, विधायक पुरुषोत्तम कंवर, पूर्व विधायक लखनलाल देवांगन, पूर्व विधायक रामदयाल उइके, जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद पटेल, जनपद अध्यक्ष दुलेश्वरी सिदारए फूलसिंह राठिया सहित 51 लोग मैदान में हैं।

चुनाव के दौरान कई कारणों से अव्यवस्था होती ही हैए इस बार भी यह सब सामने आया। कोरबा के गेरवाघाट बाल विहार स्थित बूथ नंबर ३ण् में लाइन तोडक़र बीच में घुसने और धीमी रफ्तार से वोटिंग के कारण लोग परेशान हुए। एसडीएम श्रीकांत वर्मा को जानकारी देते के बाद यहां पर स्थिति ठीक हुई। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के कुछ स्थानों पर सुरक्षा संबंधी मसले खड़े हुए। जागरूक लोगों ने पहल करने के साथ अधिकारियों को अवगत कराया। तब कहीं जाकर हालात सामान्य हुए।
जिले के 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग से निगरानी की गई। निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगाई को 541 केंद्रों के लिए यह जिम्मेदारी दी गई। ऐसे मतदान केन्द्र जो कि क्रिटीकल श्रेणी में आते हैए उन मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से मतदान सम्पन्न करवाने हेतु वेबकास्टिंग द्वारा मतदान केन्द्र के अन्दर चलने वाली गतिविधियों पर कन्ट्रोल रूम से निगरानी रखी जाती है । संचालन हेतु पूर्णतरू जिम्मेदार रहेगे।

Spread the word