एसईसीएल को मिला एसोचैम कार्पोरेट गवर्नेंस अवार्ड-2023

कोरबा 01 जुलाई। भारतीय वाणिज्य संस्थानों की प्रतिष्ठित संस्था एसोचैम एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री आफ इंडियाद्ध द्वारा साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल को बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड 2023 अंतर्गत कार्पोरेट गवर्नेंस अवार्ड दिया गया है। देश की अग्रणी कोयला कंपनियों में से एक एसईसीएल को कार्पोरेट गवर्नेंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

उक्त सम्मान एसईसीएल शीर्ष प्रबंधन की ओर से निदेशक वित्त जी श्रीनिवासन ने शुक्रवार को कोलकाता में एसोचैम द्वारा आयोजित इंडियन माइनिंग एंड मिनरल्स कानक्लेव 2023 में ग्रहण किया। विदित हो कि कंपनी द्वारा कंपनी एक्ट 2013, सेबी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड लोक उद्यम विभाग डीपीई आदि द्वारा कार्पोरेट गवर्नेंस को लेकर जारी विभिन्न नियमों एवं प्रावधानों जैसे एसईसीएल बोर्ड का पुनर्गठन, समय पर बोर्ड मीटिंग, नियमित वार्षिक आम बैठक एवं बैठकों में आडिट कमेटी के चेयरमैन की उपस्थिति सुनिश्चित करना, व्हिसल ब्लोअर मैकेनिज्म, कंपनी वेबसाइट पर समितियों के संबंध में जानकारी देना आदि के अनुपालन के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है।

सीएमडी डा प्रेम सागर मिश्रा की अगुवाई में कंपनी द्वारा कार्पोरेट गवर्नेंस को कार्य संस्कृति का हिस्सा बनाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में सीएमडी मिश्रा द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 को अनुपालन की संस्कृति का वर्ष के रूप में मनाने का आह्वान किया है। एसईसीएल बोर्ड, समितियों, सीआईएल की बोर्ड, समितियों, कोयला मंत्रालय, भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक सीएजी सेबी, कार्पोरेट कार्य मंत्रालय, डीजीएमएस, केंद्र और राज्य सरकार से मिले सलाह व सुझावों साथ ही सीएमडी समन्वय, जीएम समन्वय बैठक आदि में दिए गए निर्णय, निर्देशों समयानुसार अनुपालन के लिए कंपनी एक संरचित नीति ढांचा भी तैयार कर कार्यान्वित कर रही है। इसमें जिम्मेदारियां भी तय की गईं हैं। कोलकाता में हुए समारोह में कंपनी प्रतिनिधि मंडल में मुख्य प्रबंधक पर्यावरण, डा अनुराग तिवारी एवं मुख्य प्रबंधक खनन सत्यरंजन त्रिपाठी उपस्थित रहे।

Spread the word