युवाओं में एकता और अनुशासन का जज्बा भरता है एनसीसी: डा. प्रशांत बोपापुरकर

कमला नेहरू महाविद्यालय में मनाया गया एनसीसी स्थापना दिवस

कोरबा 28 नवम्बर। कोरबा नगर के कमला नेहरू महाविद्यालय में एनसीसी नेशनल कैडेट काप्र्स का स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे कॉलेज के प्राचार्य डा.प्रशांत बोपापुरकर ने एनसीसी के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश की स्वतंत्रता के एक वर्ष पश्चात 15 जुलाई 1948 को इसका गठन भारतीय रक्षण एक्ट 1917 के अंतर्गत किया गया था। इसका मुख्य कारण छात्रों को सेना में करियर के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करना है।

एनसीसी की टैगलाइन एकता और अनुशासन है, जिसे जीवन में धारण कर हमारे युवा एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बन सकते हैं। कमला नेहरू महाविद्यालय की एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट अनिता यादव ने बताया कि एनसीसी दिवस नवंबर माह के चौथे रविवार को मनाया जाता है। एनसीसी का लक्ष्य युवाओं में अनुशासन, चरित्र, भाईचारा जैसे गुणों को बढ़ाना है। एनसीसी का अधिकारिक गीत का शीर्षक हम सब भारतीय हैं, यह गीत सुदर्शन फकीर ने लिखा था। एनसीसी ध्वज को वर्ष 1954 में पेश किया गया, जिसमें तीन रंग हैं। लाल गहरा नील और हल्का नीला है, जो सेना, नौसेना और वायू सेना का प्रतिनिधित्व करते हैं।

महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को बैच का वितरण किया गया जिसमें सीनियर अंडर ऑफिसर दोस्तान राजवाड़े जूनियर अंडर ऑफिसर जय कश्यप दीपा टंडन एवं अन्य कैडेट उपस्थित रहे थे। महाविद्यालय एनसीसी के छात्र-छात्राओं के साथ पूर्व वरिष्ठ छात्र मकरध्वज, अनिल केसरवानी, शुभम प्रजापति अभिषेक सिंह, शुभम राजवाड़े, हंसिका आदिले, रामेश्वरी यादव एवं आस्था सिंह उपस्थित रहे।

Spread the word