शिक्षा अधिकारी ने शराबी प्रधान पाठक को किया निलंबित

कोरबा 25 सितंबर। जब शिक्षा के मंदिर में खुद शिक्षक ही शराब पीकर आने लगे तो बच्चों के भविष्य पर क्या असर होगाघ् आप अंदाजा लगा सकते हैं। ऐसा ही कुछ मामला छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के पोड़ी उपरोड़ा ब्लाक के ग्राम पंचायत कारीमाटी से सामने आया है। शराबी प्रधान पाठक को जिला शिक्षा अधिकारी ने निलंबित कर दिया है।

दरअसल कोरबा जिले के पोड़ी उपरोड़ा ब्लाक के ग्राम पंचायत कारीमाटी स्थित प्राथमिक शाला में जनपद सदस्य प्रताप सिंह मरावी निरीक्षण के लिए पहुंचे। जनपद सदस्य को यहां प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक रामनारायण नशे में धुत्त जमीन में बेसुध पड़े मिले। प्रधान पाठक शराब के नशे में इस कदर डूबे हुए थे कि अपने कक्ष में बेसुध जमीन पर पड़े. पड़े लघुशंका तक कर बैठे थे। प्रधान पाठक की हरकत से बेपरवाह स्कूल में बच्चे अपने आप ही पठन पाठन का कार्य कर रहे थे। जनपद सदस्य प्रताप सिंह मरावी ने पाठशाला से वापस लौटकर इस घटना की जानकारी खण्ड शिक्षा अधिकारी को दी। इसके बाद खण्ड शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को कारीमाटी पहुंच कर वास्तविकता की जानकारी ली और प्रधान पाठक को निलंबित करने का प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी को भेजा। फिलहाल प्रस्ताव पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। स्कूल में पड़ोस के गांव के एक शिक्षक को अटैच किया गया है जो बच्चों को पढ़ाएंगे। मिडिल स्कूल के शिक्षको को भी सहयोग करने कहा गया है।

प्राथमिक शाला कारीमाटी परिसर में ही पृथक से मिडिल स्कूल का भी संचालन किया जा रहा है। दोनों ही स्कूल में केवल सोलह. सोलह विद्यार्थी पढ़ते हैं। दोनों स्कूल में दो दो शिक्षकों की पदस्थापना है। विद्यार्थियों की बातों पर यकीन करें तो प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक हमेशा पाठशाला में शराब का सेवन करते हैं और मुर्गा पकाकर खाते हैं। बहरहाल जिला शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को शराबी प्रधान पाठक को निलंबित कर दिया है।

Spread the word