मिट्टी तस्कर मरघट की जमीन को खोदकर कर रहे थे अवैध परिवहन, ग्रामीणों ने किया पुलिस के हवाले

कोरबा 21 सितंबर। रेत व मिट्टी के उत्खनन पर जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद क्षेत्र में अवैध उत्खनन का सिलसिला बदस्तूर जारी है। अवैध कारोबार के इस खेल में जुड़े लोगों द्वारा रात के अंधेरे में अवैध उत्खनन के काम को जोरों से अंजाम दिया जा रहा है। अब रेत व मिट्टी के तस्कर मरघट की जमीन को भी नहीं छोड़ रहे हैं और इसका उत्खनन कर लगातार ऊंचे दामों में खपा रहे हैं। ऐसा ही प्रयास बीती रात किया गया। जिसे विफल करते हुए ग्रामीणों ने अवैध खोदाई व परिवहन में लगे दो ट्रैक्टरों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।

सोमवार की रात में जेन्जरा के ग्रामीणों ने गोड़मा नाला में रात में खुदाई करते एक ट्रेक्टर को पकड़ा जोकि मरघट के पास की मिट्टी को खोदकर ले जाने का प्रयास कर रहे थे। गाँव के कोटवार तथा सरपंच मनीराम बिंझवार को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंचकर देखा तो कई जगह जहां पुरानी लाशें दफन थे वहां की मिट्टी भी खुदाई कर ट्रेक्टर में भरा जा रहा था। ट्रेक्टर को ग्रामीणों ने अपने कब्जे में लेकर कटघोरा थाना को सूचित किया गया। बताया गया कि ट्रेक्टर कटघोरा के लक्ष्मी लहरे का है और वो रोज रात के अंधेरे में अन्य ट्रैक्टरों के साथ यहां से रेत व मिट्टी निकालने का काम कर रहें हैं, जेन्जरा ग्राम पंचायत के सरपंच मनीराम बिंझवार ने जानकारी दी कि गोड़मा नाला के पास बने मरघट से मिट्टी व रेत निकालने की सूचना रात में कोटवार तथा ग्रामीणों द्वारा मिली जिस पर वे तत्काल रात 2 बजे गोड़मा नाला पहुंचे और देखा कि पुरानी लाशें जहां दफन थी उस जगह की मिट्टी को पूरी तरह निकाल लिया गया है जिससे कई जगह पर दफन लाशें भी दिख रहीं हैं जिसे लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है और उन्होंने इसकी सूचना कटघोरा थाना में दी।

घटना की सूचना मिलने पर पुर्व जनपद उपाध्यक्ष व वर्तमान जनपद सदस्य राम प्रसाद कोर्राम घटना स्थल पर पहुंचकर ग्रामीणों से भेंट की और उस स्थान को देखा जिस जगह पर लाशें दफन थी उस जगह को अवैध उत्खनन करने वालों ने पूरी तरह खोद डाला है। उन्होंने नाराजगी जताई है कि और कहा कि पुलिस द्वारा ट्रेक्टर को जब्त कर उसे बाद में छोड़ दिया जाएगा लेकिन मरघट से मिट्टी निकालना ग्रामीणों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ है और कहा जिस जगह की मिट्टी निकाली गई है उसे ट्रैक्टर मालिक द्वारा मिट्टी डालकर पाटा जाए और पुलिस उक्त आरोपी पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करें।

Spread the word