कापूबहरा के ग्रामीणों को अब अपने भवन में पंचायती राज सेवाओं का सुविधा

  • बना नया पंचायत भवन: कापूबहरा वासियों को मिला रोजगार, पांच किलोमीटर का चक्कर लगाने से भी मुक्ति
  • पंजीयन, पेंशन, लोक सेवा गारंटी सहित योजनाओं का लाभ लेने दूसरे गांव जाने से मिली राहत

कोरबा 15 सितंबर 2021. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से जिले में स्थायी परिसम्पत्तियों का निर्माण किया जा रहा है, जो कि ग्रामीणों के लिए बहुउपयोगी साबित हो रही है। गांवो में ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनरेगा के तहत विभिन्न कार्य कराए जा रहे हैं। इन कार्यों से एक ओर ग्राम वासियों को निर्मित परिसंपत्तियों का लाभ मिल रहा है वहीं दूसरी ओर लोगों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार भी मिल रहा है। इसी कड़ी में जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत कापूबहरा में मनरेगा एवं खनिज न्यास की राशि से नवीन पंचायत भवन का निर्माण कराया गया है। नया पंचायत भवन के निर्माण हो जाने से ग्रामीणों को अपने गांव में ही पंचायत से संबंधित कामों के लिए सहुलियत हो रही है। नया पंचायत भवन बनने से कापूबहरा के ग्रामीण काफी खुश हैं।
जनपद पंचायत पोड़ी उपरोड़ा अंतर्गत ग्राम पंचायत सुतर्रा का आश्रित ग्राम कापूबहरा में नया पंचायत भवन बनाया गया है। इस नए पंचायत में पंचायत भवन नहीं होने से ग्राम सभा, पंचायत की बैठकें, स्थानीय प्राथमिक शाला, बस्तीपारा में होती थी। यह प्राथमिक शाला छोटी तथा पुरानी थी, जिसमें मूलभूत सुविधाओं का अभाव था। ग्रामीणों को बैठकों के लिए पर्याप्त स्थान भी उपलब्ध नहीं था। शासन की योजनाओं की जानकारी या लाभ जैसे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशन, लोकसेवा गारंटी, प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए पांच किलोमीटर की दूरी तय करके ग्रामीणों को सुतर्रा ग्राम पंचायत जाना पड़ता था, जिससे ग्रामीणों का समय, पैसा खर्च एवं परेशानी होेती थी। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए प्रदुमराज रोजगार सहायक ने ग्रामीणों को मनरेगा से नए पंचायत भवन बनाए जाने के विषय में बताया जिससे ग्रामीणों मे खुशी की लहर दौड़ गई। नए पंचायत भवन का निर्माण का प्रस्ताव ग्राम सभा में अनुमोदन के बाद प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। पंचायत भवन निर्माण कार्य में नरेश, प्रेमसिंह, दिनेश, विदेशी, सावन, श्याम बाई, बुधवारा बाई आदि 34 ग्रामीणों को गांव में रोजगार मिलने से वह खुश हुए। नवीन ग्राम पंचायत भवन का निर्माण पूरा होने तक कुल 751 मानव दिवस सृजित किए गए। पंचायत भवन निर्माण में मनरेगा से 11 लाख 42 हजार रूपए एवं खनिज न्यास मद से 03 लाख रूपए, कुल 14 लाख 42 हजार रूपए राशि की लागत आई।
कापूबहरा में नवीन पंचायत भवन बन जाने से यहां के ग्रामीणों को पंचायत संबंधी कार्यों के लिए अब सुतर्रा पांच किलोमीटर की दूरी तय नहीं करना पड़ रहा है। नए पंचायत भवन में सचिवालय तथा जनप्रतिनिधियों के बैठने के लिए पृथक से कक्षा है। पंचायत भवन में पानी, बिजली आदि की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है। नए पंचायत भवन बनने से पंचायत संबंधी बैठकों के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो गया है, जिससे ग्रामीण खुश हैं। सरपंच श्रीमती बृजकंवर का कहना है कि मनरेगा योजना से ग्रामीणों को रोजगार मिल ही रहा है साथ ही गांव में स्थायी परिसंपत्ति निर्माण के तहत पंचायत भवन का भी निर्माण किया गया है। नए पंचायत भवन के बन जाने से कापूबहरा विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। अब ग्रामीणों को जन्म, मृत्यु पंजीयन, जाति-निवास प्रमाण पत्र, लोक सेवा गारंटी आदि की सुविधा गांव में ही पंचायत भवन में उपलब्ध हो गई है।

Spread the word