सावधानी और गंभीरता से समय सीमा में पूरा करें गिरदावरी का कामः कलेक्टर श्रीमती साहू

समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में हुई समीक्षा, कलेक्टर ने दिए जरूरी निर्देश

कोरबा 8 सितंबर। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में जिले में फसलों की गिरदावरी के काम की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने गिरदावरी के काम को गंभीरता से सावधानी पूर्वक निर्धारित समय सीमा मे पूरा करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी में धान के रकबा का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए। श्रीमती साहू ने डायवर्सन हो चुकी भूमि, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत पौधरोपण वाला रकबा, धान के अलावा अन्य फसल लगाए हुए रकबा, खेत की मेढ़ पर लगे पेड़ आदि सभी का गिरदावरी में स्पष्ट उल्लेख करने के भी निर्देश। कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी के दौरान सभी खसरा का भौतिक सत्यापन कर ऑनलाइन फसल प्रविष्टि की जाएगी साथ ही धान की किस्म, पेड़, मकान, सिंचाई के साधन इत्यादि की की भी प्रविष्टि की जाए। श्रीमती साहू ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से चर्चा करते हुए फसल की स्थिति, सिंचाई, तथा खेती-किसानी से जुड़ी अन्य जानकरी तथा रिकॉर्ड भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा सहित सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार और अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

एक से दो वर्ष के लंबित राजस्व प्रकरणों का एक सप्ताह में निराकरण करने के निर्देश – समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने तहसीलवार-राजस्व न्यायालयवार लंबित राजस्व प्रकरणों की भी समीक्षा की उन्होंने नामांकन-सीमांकन, बंटवारा, फौती जैसे अविवादित प्रकरणों को बिना देर किए निराकृत करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने दो वर्ष से लंबित राजस्व प्रकरणों की जानकारी अधिकारियों से ली और उन्हें एक सप्ताह में निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भू-बंटन के दौरान सभी निर्धारित मापदंडो और कॉलोनाइजर एक्ट के प्रावधानों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने डायवर्सन शुल्क, भू-भाटक सहित सभी प्रकार के राजस्व की वसूली में भी तेजी लाने को कहा।

अवैध अतिक्रमण हटाने से पूर्व वस्तु स्थिति से अवगत करायें राजस्व अधिकारी – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में जिले में विभिन्न जगहों पर अवैध अतिक्रमण के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने अवैध अतिक्रमणों को निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर ही हटाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया कि किसी भी अवैध अतिक्रमण को हटाने के पहले पूरी वस्तु स्थिति से उन्हें अवगत कराया जाए ताकि वरिष्ठालयों को भी इस संबंध में जानकारी मांगे जाने पर उपलब्ध कराई जा सके।

Spread the word