मरीजों को मिले बेहतर सुविधा, रिफर केस कम होः श्रीमती रानू साहू

जिले में सुरक्षित प्रसव तुंहर दुआर कार्यक्रम चलेगा, स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की हुई समीक्षा

कोरबा 8 सितंबर। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक कलेक्टोरेट सभा कक्ष में ली। समीक्षा बैठक के दौरान श्रीमती साहू ने दूरस्थ अंचलो में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती साहू ने कहा कि हाई रिस्क प्रसव वाली गर्भवती महिलाओं की सूची बनाकर पूूरे प्रसव काल के दौरान उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि समय आने पर उनका सुरक्षित प्रसव कराया जा सके। बैठक में श्रीमती साहू ने जिला एवं सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों से स्वास्थ्य केन्द्रों में ओपीडी, आईपीडी, प्रसव दर आदि की प्रगति की जानकारी ली। श्रीमती साहू ने ओपीडी, आईपीडी की प्रगति पर खुशी जाहिर करते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों तथा डॉक्टरों को तत्परता से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। बैठक के दौरान पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. अरूण तिवारी सहित सभी विकासखण्डों के खण्ड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में श्रीमती साहू ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एक्स-रे सुविधाओं को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए, ताकि ग्रामीण अंचल के लोगों को एक्स-रे के लिए भटकना ना पड़े। श्रीमती साहू ने जिले के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता देखते हुए मरीजों का यथासंभव ईलाज जिले के अस्पतालों में ही करने और रिफर केस कम करने के लिए भी निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। श्रीमती साहू ने विगत महीनों में पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के कोरबी और करतला विकासखण्ड के कोथारी में आयोजित स्वास्थ्य शिविरों की सफलता एवं उपलब्धि पर खुशी जाहिर की तथा आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी। कलेक्टर ने अगले माह आयोजित होने वाले स्वास्थ्य शिविर के लिए जगह चिन्हांकित करने के निर्देश दिए।

बैठक में सीएमएचओ डॉ. बी. बी. बोडे ने बताया कि गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित करने के लिए ’’सुरक्षित प्रसव तुंहर दुआर’’ कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से हाई रिस्क प्रसव वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हांकित कर विशेष चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। इस दौरान महिलाओं के पूरे प्रसव काल में उनके और गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाएगा। डॉक्टरों द्वारा निर्धारित पैमानों पर समय-समय पर गर्भवती महिलाओं की जांच और जरूरी दवाईयां तथा पौष्टिक आहार आदि की सलाह भी दी जाएगी। प्रसव का समय नजदीक आने पर गर्भवती महिला को सुरक्षित प्रसव के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में लाकर प्रसव कराया जाएगा।

Spread the word