हाथियों ने पोड़ीखुर्द में उत्पात मचाते फिर तोड़े ग्रामीण के घर

कोरबा 2 सितम्बर। वन मंडल कटघोरा के केंदई रेंज में घूम रहे 33 हाथियों के दल ने बीती रात डंगोरा पहाड़ से नीचे उतर कर कोरबी सर्किल के ग्राम पोड़ी खुर्द में उत्पात मचाया और ग्रामीण के घर को बूरी तरह तोडऩे के साथ ही कुछ ग्रामीणों के फसल को भी रौंद दी।

हाथियों का उत्पात काफी देर तक चला। उत्पात मचाने के बाद 29 हाथी पसान रेंज चले गए। रात में बड़ी संख्या में हाथियों की पहुंचने की सूचना मिलने पर वन परिक्षेत्र पसान के कर्मचारी व अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को सतर्क करने के साथ ही हाथियों को खदेडऩे की कार्रवाई वन अमले द्वारा खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया। जबकि चार दंतैल हाथी दल से अलग होकर कोरबी सर्किल के फूलसर में पहुंच गए और घोघरा नाला के आसपास मंडराने लगे। इन दंतैलों को आज सुबह यहां देखा गया और इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। जानकारी के अनुसार दंतैलों ने पोड़ी खुर्द में जिस ग्रामीण के घर को निशाना बनाया और बूरी तरह तहस-नहस कर दिया। उसका नाम कार्तिक पिता हिरावन यादव है। जो कि अपने परिवार सहित रहता है।

हाथियों के पोड़ीखुर्द पहुंचने की सूचना पर वनविभाग का अमला तत्काल मौके पर पहुंच गया और कार्तिक के परिवार के सहित सूनसान क्षेत्र में रह रहे ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया था। वन अमले की सक्रियता से कोई जनहानि नहीं हो सकी। लेकिन हाथियों ने एक घर को निशाना बनाने के साथ कई ग्रामीणों के फसल को रौंद दिया। जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा है। घर को तोड़े जाने से कार्तिक के परिवार के समक्ष रहने की समस्या उत्पन्न हो गई है। वन अमले ने आज सुबह फिर पोड़ी खुर्द पहुंचकर हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का सर्वे किया और इसकी रिपोर्ट अपने अधिकारियों को सौंप दिया। वन विभाग हाथी पीड़ितों को मुआवजा प्रदान करेगा।

Spread the word