निगम क्षेत्र के उद्यानों, मुक्तिधामों के बहुरेंगे दिन,निरंतर होगा स्वच्छता व संधारण कार्य, व्यवस्थाएं होंगी दुरूस्त

कोरबा 2 सितम्बर। निगम क्षेत्र में स्थित दर्जनों उद्यानों व मुक्तिधामों के दिन फिर से वापस आएंगे, अब इन उद्यानों व मुक्तिधामों का निरंतर स्वच्छता व संधारण कार्य होगा तथा इनकी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जाएगा। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने शहर के दर्जनों वार्डो का दौरा कर उद्यानों, मुक्तिधामों का निरीक्षण किया, निर्माण व विकास कार्यो को देखा, शहर की स्वच्छता का जायजा लिया तथा इन सबकी बेहतरी के लिए कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए।

आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने अधिकारियों को साथ लेकर शहर के दर्जनों वार्डो का दौरा किया। उन्होने तुलसीनगर उद्यान, मानिकपुर उद्यान, एम.पी.नगर व शिवाजीनगर उद्यान सहित अन्य उद्यानों एवं विभिन्न मुक्तिधामों का निरीक्षण किया, उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम क्षेत्र के उद्यानों व मुक्तिधामों को सूचीबद्ध कर रोस्टर बनाए तथा एक अभियान चलाकर उद्यानों व मुक्तिधामों में झाड़ियों, घांस आदि की सफाई कराएं, वहां पर आवश्यक मरम्मत व संधारण कार्य करें, उन्होने इस कार्य हेतु निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारी डॉ.संजय तिवारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उन्हें निर्देश दिए कि निगम क्षेत्र के सभी उद्यानों व मुक्तिधामों में अब से निरंतर स्वच्छता व संधारण का कार्य हों, यह सुनिश्चित करें। उन्होने नवनिर्मित मानिकपुर उद्यान में वर्मी खाद व रेत डालकर घांस लगाए जाने व पौधों का रोपण किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

प्रस्तावित, प्रगतिरत व पूर्ण निर्माण कार्यो का निरीक्षण- विभिन्न वार्डो के भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम के प्रस्तावित, प्रगतिरत व पूर्ण हो चुके निर्माण व विकास कार्य स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होने वार्ड क्र. 20 आरामशीन में आर.सी.सी. मंच मरम्मत कार्य, सड़क से पानी के बहाव की समस्या को दूर करने नाली का निर्माण, वार्ड क्र. 14 पम्प हाउस में नाली व सड़क मरम्मत कार्य, वार्ड क्र. 03 सर्वमंगला बाईपास रोड के किनारे स्थित मुक्तिधाम में आवश्यक मरम्मत कार्य तथा मुख्य मार्ग से मुक्तिधाम तक पहुंच मार्ग निर्माण, सीतामणी मुख्य मार्ग से रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली सड़क पर राम गुफा मंदिर पुलिया के समीप सड़क मरम्मत कार्य, वार्ड क्र. 23 रविशंकर नगर में प्रस्तावित सीवर लाईन मरम्मत कार्य तथा अग्रसेन कन्या महाविद्यालय में प्रगतिरत डोम निर्माण कार्य सहित विभिन्न विकास व निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।

स्वच्छता कार्यो का निरीक्षण- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने निगम के साफ-सफाई कार्यो का सघन रूप से निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होने सफाई के दौरान संग्रहित कचरे को तुरंत उठाने, सड़कों के किनारे बिखरी हुई प्लास्टिक पन्नियों को संग्रहित करने, एक-दो स्थानों पर बस्ती सकरी गलियों में जमा हुए कीचड़ को तुरंत साफ कराने, तुलसीनगर उद्यान की सफाई आज ही प्रारंभ करने, नालियों की नियमित सफाई कर कचरे का तुरंत उठाव करने तथा स्वच्छता कार्येा की सघन मानीटरिंग सक्षम अधिकारियों द्वारा किए जाने आदि के संबंध में विस्तार से निर्देश अधिकारियों को दिए। वार्ड क्र. 14 पम्प हाउस में एक व्यक्ति द्वारा मकान निर्माण के दौरान निकले हुए मलवे को सार्वजनिक स्थल पर डम्प कर दिया गया था, आयुक्त श्री शर्मा ने उक्त मलवे को संबंधित व्यक्ति द्वारा आज ही उठाए जाने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।

Spread the word