कोरबा: कल दो सितंबर से प्रारंभ होंगे स्कूल

कोरबा 1 सितम्बर। कोविड संक्रमण के कारण स्कूलों में बंद किए गए कक्षाओं का संचालन कल दो सितंबर से प्रारंभ हो जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा छठवीं, सातवीं, नवमीं एवं ग्यारहवीं की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

जारी निर्देशानुसार जिले के सभी निजी एवं शासकीय स्कूलों में कक्षाओं का संचालन होगा। यह कक्षाएं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा पर ही संचालित होगी। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सभी स्कूलों में संबंधित ग्राम पंचायत तथा स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा पर ही कक्षाएं संचालित होंगी। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा पर कक्षाएं लगेंगी।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी. पी. भारद्वाज ने बताया कि जिले के कुल दो हजार 173 शासकीय स्कूलों और 326 निजी स्कूलों में कक्षा छठवीं, सातवीं, नवमीं एवं ग्यारहवीं की कक्षाएं कल से प्रारंभ होगी। कक्षाएं प्रारंभ होने वाली इन शासकीय स्कूलों में एक हजार 476 प्राथमिक शाला, 518 पूर्व माध्यमिक शाला और 179 हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूल शामिल हैं। यह कक्षाएं कोरोना की पॉजिटिविटी दर सात दिनों तक एक प्रतिशत से कम होने पर ही संचालित की जाएगी। विद्यार्थियों को कक्षाओं में एक दिवस के अंतर पर अर्थात प्रतिदिन केवल आधी संख्या में ही विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। किसी भी विद्यार्थी को सर्दी खांसी बुखार आदि होने पर उसे स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। ऑनलाइन कक्षाएं पहले की ही तरह संचालित की जाएगी। किसी भी विद्यार्थी के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। कक्षा संचालन के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पालन किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में स्कूल के सभी कमरों की साफ-सफाई ठीक प्रकार से करने के निर्देश दिए गए हैं।

Spread the word