कोविड अस्पतालों में 166 मरीज शेष, 945 का होमआइसोलेशन

कोरबा 5 जून। जिले के 13 कोविड अस्पतालों में अब 166 मरीज ही शेष रह गए हैं। कुल 1111 संक्रमितों में 945 मरीज होमआइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आने से अस्पतालों के 1616 में 1440 बेड खाली हो गए हैं। जिस रफ्तार में मरीजों की संख्या में कमी आ रही उससे जून माह में जिले के कोराना मुक्त होने की संभावना बढ़ गई है।

सप्ताह भर में जिले में संक्रमित और स्वस्थ होने वालों का आकलन किया जाए तो औसतन 94 मरीज अस्पतला दाखिल व होमआइसोलेशन हुए हैं वहीं 98 स्वस्थ हुए हैं। स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमितों पर भारी पड़ने लगा है। कोविड अस्पतालों में सबसे अधिक ई एस आई सी अस्पताल में 40 और ट्रामा सेंटर में 28 मरीज दाखिल हैं। निजी अस्पतालों में अब एक दो मरीज ही शेष रह गए हैं। गंभीर नहीं होने से जल्द ही इन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में कोरो ना जांच अब भी जारी है। सप्ताह भर पहले जांच कराने वालों की संख्या प्रतिदिन औसतन 382 थी वह 247 हो गई है। पोस्ट कोविड अस्पताल में लगाए गए बेड भी खाली हैं। संक्रमण की रफ्तार में भले ही कमी आई है लेकिन मौत सिलसिला अब भी नहीं थमा है। जिले में तीन जून की स्थिति में 732 लोगों की मौत हो चुकी है।

अस्पताल में दाखिल 166 मरीजों में 11 अब भी वेंटिलेटर पर हैं। ये सभी इएसआईसी अस्पताल के हैं। पखवाड़े भर पहले जहां सभी 30 वेंटिलेटर पर मरीज थे उसमें अब कमी आने लगी है। संक्रमित मरीज अब अस्पताल के बजाए होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। मरीजों संख्या में आ रही कमी को देखते हुए माना जा रहा है वेंटीलेटर की उपयोगिता भी आने वाले दिनों कम हो जाएगी। संक्रमण कम होने और लाक डाउन में ढील होने से से जन जीवन सामान्य होने लगी है। इसके विपरित बाजार में जिस तरह से भीड़ से बचने की अवहेलना हो रही उससे संक्रमण की संभावना अब भी बरकरार है। कोविड नियम पालन करने में दुकान संचालकों के अलावा खरीदारों के द्वारा भी उपेक्षा की जा रही है। शहर के अलावा उपनरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति सामान्य होने लगी है।

Spread the word