जिले के 45+ और अंत्योदय वर्ग के 18+ लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण करायें: कलेक्टर श्रीमती कौशल

  • कलेक्टर ने अधिकारियों की वर्चुअल बैठक लेकर कोरोना संक्रमण को थामने के प्रयासों की समीक्षा की
  • कंटेनमेंट जोनों में एक्टिव सर्वायलेंस के लिए वार्डवार टीम बनाने दिये निर्देश

कोरबा 02 मई 2021. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान के दौरान 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों और अंत्योदय वर्ग के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कंटेनमेंट जोन घोषित गांवों में वार्डवार सर्वे दल बनाकर एक्टिव सर्वायलेंस तेज करने के निर्देश दिए। साथ ही शहरी इलाकों में पचास-साठ घरांे के क्लस्टर तय कर सर्वे करने को कहा है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने आज कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कामों और प्रयासों की समीक्षा वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से की। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, सीएमएचओ डा. बी.बी.बोडे, नोडल अधिकारी श्री आशीष देवांगन सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से बैठक से जुड़े रहे साथ ही कुछ अधिकारी कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मौजूद रहे। सभी अनुभागों के एसडीएम, जनपद पंचायतों के सीईओ, खंड चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य मैदानी अमला वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुआ।
बैठक में कलेक्टर ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण पर विशेष जोर दिया। श्रीमती कौशल ने निर्देशित किया कि 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों का दोनों डोज टीकाकरण जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाये। उन्होंने अंत्योदय परिवारों के 18 से 44 साल तक सभी सदस्यों का भी टीकाकरण तेजी से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि कंटेनमेंट जोनों में ऐसे सभी लोगों को कोरोना का टीका प्राथमिकता से लगाया जाये ताकि संक्रमण को दूसरे लोगों तक फैलने से रोका जा सके और संक्रमित होने पर मरीज की जान बचाई जा सके। श्रीमती कौशल ने कंटेनमेंट जोनों में एक्टिव सर्विलेंस तेज करने के भी निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने निर्देशित किया कि कंटेनमेंट जोनों घोषित गांवों में वार्डवार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानीन और शिक्षक का एक्टिव सर्विलेंस दल गठित कर सर्वे का काम किया जाये। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन के 50 से 60 घरों के क्लस्टर पर सर्वे के लिए दल लगाया जाये। श्रीमती कौशल ने सभी कंटेनमेंट घोषित गांवों में अगले तीन दिनों में घर-घर सर्वे कर सर्दी-खांसी-बुखार के लक्षणों वाले लोगों की पहचान करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे सभी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रोफाइलेक्सिस दवाओं का किट देने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने ऐसे लोगों की कोरोना जांच कराने के लिए भी कहा। श्रीमती कौशल ने कहा कि कोविड पाजिटिव पाये जाने पर मरीजों की स्वास्थ्य अनुसार उन्हें होम आईसोलेशन या अस्पताल में भर्ती कर ईलाज किया जाये। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की सतत् निगरानी की जाये तथा तबीयत बिगड़ने पर उन्हे उपयुक्त कोविड अस्पतालों में भर्ती कराया जाये।

बैठक में श्रीमती कौशल ने सभी कंटेनमेंट जोनों में निस्तारी के लिए तालाबों, पोखरों और हैंडपंपों के उपयोग को तत्काल प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने पीने के पानी तथा निस्तारी के लिए पानी की व्यवस्था ग्राम पंचायत के माध्यम से टेंकरों द्वारा घर-घर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने होमआइसोलेशन में रहकर ईलाज करा रहे कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की सतत् निगरानी के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी संक्रमित लोगों के पास आक्सीजन नापने के लिए पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर एवं जरूरी दवाईओं की किट निर्धारित समय में पहुंचाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी मरीजों का नियमित आक्सीजन लेवल चेक करने को भी कहा। उन्होंने किसी भी मरीज का आक्सीजन लेवल 90 तक पहुंचने पर ही तत्काल उसे कोविड अस्पताल में भर्ती कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कंटेनमेंट जोन में किसी भी किराना दुकान, पान ठेला या अन्य ठेला-गुमटी खोलने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने ऐसे सभी जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए खाद्य सामाग्री किराना आदि चिन्हाकित दुकानों से ग्राम निगरानी दल द्वारा ही उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

Spread the word