कोविड नियंत्रण के लिए कलेक्टर का निरीक्षण जारी.. आज पहुंची छुरी, देखी व्यवस्थाएं

  • एसडीएम को एक्टिव सर्विलेंस तथा तालाबंदी का पालन सुनिश्चित करने दिए निर्देश
  • संक्रमितों के घर के सामने पहुंचकर जाना तबियत का हाल

कोरबा 29 अप्रैल 2021। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उसके नियंत्रण के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल और सख्त तथा गंभीर हो गई है। कलेक्टर श्रीमती कौशल का कोविड नियंत्रण के लिए किये जा रहे प्रयासों के निरीक्षण का अभियान आज भी जारी रहा। श्रीमती कौशल आज छुरीकला नगर पंचायत इलाके में पहुंची। कलेक्टर ने एसडीएम श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी की मौजूदगी में छुरी नगर के वार्डों में कोविड नियंत्रण के लिए किये जा रहे जरूरी उपायों का अवलोकन किया। उन्होंने ने नगर पंचायत क्षेत्र में पूर्ण तालाबंदी की स्थिति का जायजा लिया। सड़कों पर तथा अपने घरों से बेवजह बाहर निकलने वाले लोगांे को रोककर आने-जाने का कारण पूछा। बिना आपातकालीन स्थिति के बाहर निकलने वाले लोगों का चालानी कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को दिये। कलेक्टर ने छुरी नगर पंचायत क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकनेेेे घर-घर जाकर सर्वे करने वाली एक्टिव सर्विलंेस टीम के बारे में भी मुख्य नगर पालिका अधिकारी से जानकारी ली। सर्दी-खांसी-बुखार जैसे कोरोना लक्षण वाले लोगों का लगातार स्वास्थ्य सर्वे करवाने तथा लक्षणयुक्त लोगों के कोरोना जांच करवाने के निर्देश सीएमओ को दिए।

कलेक्टर ने एक्टिव सर्विलेंस टीम को सक्रिय होकर घर-घर जाकर कोरोना लक्षण वाले लोगों की सही जानकारी लेने के लिए सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के आसपास रहने वाले लोगों की भी सर्दी-खांसी-बुखार की जानकारी निगरानी दल द्वारा रखा जाये। उन्हांेने सीएमओ, पटवारी, सुपरवाईजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को छुरी नगर में ही निवास करके कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए काम करने को निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने होम आइसोलेटेड मरीजों की लगातार निगरानी करने छुरी में कंट्रोल रूम बनाने और कंट्रोल रूम में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश एसडीएम को दिए।

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने छुरी नगर पंचायत क्षेत्र में कंटेनमंेट जोेन पहुंचकर संक्रमित परिवार के सदस्य से बात की। छुरी में एक बर्तन दुकानदार के परिवार के 13 सदस्यों की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उन्होंने घर के सामने खड़े होकर संक्रमित परिवार के सदस्यों की तबियत के बारे मंे जानकारी ली तथा सभी सदस्यों का हालचाल जाना। कलेक्टर ने सभी सदस्यों के आक्सीजन लेवल की जानकारी ली तथा कोरोना मरीजों को दी जाने वाली दवाईयों के बारे मे भी संक्रमित परिवार के सदस्यों से पूछा। उन्होंने कहा कि होेेेम आइसोलेशन के दौरान सभी मरीज अपने आक्सीजन लेवल की नियमित जांच करते रहें और आक्सीजन लेवल 90 से कम आने पर तत्काल डाक्टर से संपर्क करके जरूरी सलाह लेवें। कलेक्टर ने बर्तन दुकान मंे सामान खरीदने आये हुए सभी लोगों के कांन्टेक्ट ट्रेसिंग करने के निर्देश सीएमओ को दिए। कलेक्टर ने सभी होम आइसोलेटेड मरीजों की आक्सीजन, तापमान तथा अन्य स्वास्थ्यगत जानकारी लेते रहने के निर्देश सीएमओ को दिए।

Spread the word