कोरबा वनमंडल में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया

कोरबा 23 अप्रेल। कोरबा वनमंडल के द्वारा अनोखे रूप में 51 वा विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया । वर्ष 2021 के लिए पृथ्वी दिवस का थीम पृथ्वी को पुनः स्थापित करते हुए। पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र को संतुलन मे लाना है। अतः इस वर्ष सभी का वृक्ष, जल, वन जीवो के संरक्षण करना सभी का लक्ष्य पृथ्वी को बचाना है । इस क्षेत्र मे अनूठी पहल करते हुए कोरबा वनमंडल एवं साँप रेस्कु दल कोरबा के द्वारा पक्षी के लिए दाना पानी पात्र का निर्माण किया गया है। गर्मी के मौसम मे पक्षियो के आवास, पानी, चारा की व्यवस्था अपने घरो मे करे जिससे गर्मियों में पक्षियो की भोजन, पानी की कमी से मृत्यु ना हो। कोरबा जिले में गर्मी के मौसम में घरो मे बड़ी संख्या मे साँप निकलने की घटना होती है, लोगो मे जानकारी का अभाव होने के कारण साँप को मार डाला जाता है ।

चूंकि साँप हमारे परिस्थितिकी तंत्र मे महतावपूर्ण स्थान रखते है अतः साँप को बचाने की दिशा में कोरबा वनमंडल अंतरगत साँप रेसकु दल का गठन किया गया है जिसके दल प्रमुख श्री जितेंद्र सारथी लंबे समय से साँपो को बचाने का कार्य कर रहे है । उनके दल का मोबाइल नंबर 8817534455 जारी किया गया। किसी के घर एवं आस पास साँप निकलने पर उक्त फोन नंबर पर कॉल करे तथा उस जगह की व्हाट्स एप लोकेशन भेजे, जिससे दल तत्काल मौके पर पहुँच कर साँप को सुरक्षित निकाल कर जंगल मे छोड़ सके जिससे मानव के साथ साथ साँप की ज़िंदगी भी बचाई जा सके । वनमंडलाधिकारी श्रीमति प्रियंका पाण्डेय के द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस पर आम नागरिक से प्लास्टिक का प्रयोग कम करने, अधिक से अधिक वृक्ष लगाने एवं जल के संरक्षण की अपील की है| पक्षियो को बचाने के लिए अपनी छत पर दाना एवं पानी रखे तथा घरो मे साँप आने पर जारी मोबाइल नंबर मे संपर्क करने का अनुरोध किया है ।

जितेंद्र सारथी साँप दल के प्रमुख का सभी नागरिकों से निवेदन है कि हमारे आस पास पाये जाने वाले साँपो मे से बहुत कम साँप ही जहरीले होते है । अतः आपके घरो मे साँप निकलने पर उन्हे मारे नहीं हमे बुलाये हम उन्हे आपके घरो से निकाल कर सुरक्षित जंगल मे छोड़ देंगे । यह पृथ्वी जितनी हमारी है उतनी ही सभी जीव जन्तुओ की भी है ।

Spread the word