रिहायशी क्षेत्रों को सुरक्षा देने सेनेटाइजेशन पर जोर

कोरबा 22 अप्रेल। कोरोना संक्रमण के दौर में सबसे बड़ी चुनौती रिहायशी और गैर रिहायशी क्षेत्रों को सुरक्षा घेरा देने की है। रोजाना इन क्षेत्रों में कीटाणुरोधी रसायन का स्प्रे किया जा रहा है। सरकारी तंत्र के अलावा कई संगठन और इकाई स्तर पर भी इस काम को कराया जाना जारी है। कोशिश यही है कि संबंधित क्षेत्र हर हाल में सुरक्षित रहे।

कोरोना की नई लहर को पहले के मुकाबले ज्यादा ही समस्यामूलक और दुष्प्रभाव से युक्त माना जा रहा है। इसके नए स्वरूप ने लोगों को डराया है और प्रशासन के सामने नई समस्याएं पेश की है। कोरोना की वजह से हो रही जनहानि और लॉकडाउन की वजह से जारी धन हानि को लेकर चिंता जताने के साथ यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आखिर स्थिति को नियंत्रित कैसे किया जाए। विभिन्न स्तर पर स्थिति की समीक्षा करने के साथ अगले कुछ दिनों तक के लिए आर्थिक गतिविधियों को बंद कर दिया गया है और लॉकडाउन प्रभावशील करने की कार्यवाही की गई है। कोरबा जिले में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में एक पखवाड़े तक लॉकडाउन किये जाने के साथ अब इसे आगे बढ़ाने की अटकलों के बीच संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी कोशिश की जा रही है। कोरबा नगर और उपनगरीय क्षेत्रों के अंतर्गत कई क्षेत्रों में नियमित रूप से सेनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। अकेले नगर निगम ने ही 25 से अधिक टीमें इस काम में लगा रखी है जो जोन वाइस इस काम को अंजाम दे रही है। प्रशासन ने प्राथमिकता के साथ सार्वज्निक क्षेत्रों और निजी उद्यम के प्रबंधकों को भी निर्देशित कर रखा है कि वे अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन को कराएं ताकि विषाणुओं के खात्मे का काम आसान हो सके। इस बारे में एनटीपीसी, एसईसीएल, सीएसईबी, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, बालको सहित निजी क्षेत्र की परियोजनाओं को भी प्रशासन ने खास दायित्व दिया है जो अपने औद्योगिक प्रतिष्ठान सहित वर्कशॉप, आवासीय परिसर और अन्य स्थलों पर कीटनाशक का छिड़काव कराने में जुटे हुए हैं।

एमपी नगर में चलाया गया स्वच्छता अभियानः-नगर निगम के वार्ड क्रमांक 24 महाराणा प्रताप नगर में स्वच्छता अभियान चलाने के साथ गंदगी हटवाई गई। भीतरी हिस्से को व्यवस्थित कराने का काम किया गया। लोगों से कहा गया कि वे यहां-वहां गंदगी फैलाने में अपनी भूमिका ना निभाएं। पार्षद आशा जायसवाल ने बताया कि प्राथमिकता के साथ पूरे क्षेत्र में कीटाणुरोधी रासायनिक पदार्थ का स्प्रे कराने के साथ नागरिकों को समझाईश दी गई है। कोरोना के संक्रमण से इलाके को कैसे बचाएं, इस बारे में लोगों को जिम्मेदारी का एहसास कराया गया।

Spread the word