कोरोना का तांडव… एक महिला ने पहले पति, फिर ससुर और देवर का किया अंतिम संस्कार

■ दिलदहला देने वाली घटना

भोपाल 12 अप्रैल: कोरोना के तांडव ने एक परिवार के तीन पुरूष सदस्यों को अपनी चपेट में ले लिया और तीन दिन में तीनों की मौत हो गई.परिवार का कोई एक सदस्य इस दुनिया से चला जाता हैं तो पूरा परिवार गमगीन हो जाता हैं.लेकिन तीन दिन में एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत एक के बाद एक हो तो उस परिवार पर क्या बीतेगी जिस परिवार में एक भी पुरूष नही बचा.

यह ह्रदयविदारक घटना राजधानी भोपाल की हैं जहां एक महिला ने इस कोरोना काल में पहले अपना पति, फिर ससुर और अब देवर को भी खो दिया। परिवार में अब कोई पुरुष नहीं बचा। पूरा परिवार बिखर गया। अकेली महिला ने पूरे परिवार का अपने कलेजे में पत्थर रखकर अंतिम संस्कार किया। शनिवार को भदभदा विश्राम घाट में कोरोना संक्रमित 34 शव, सुभाष विश्राम घाट में 17 और झदा कब्रिस्तान में 6 शव आए। जिनका कोविड गाइडलाइन के तहत अंतिम संस्कार किया गया। एक साथ शहर में 57 कोविड संक्रमित मरीजों के शव की चिता जलने वाला यह दृश्य हर किसी को झकझोर देने वाला था। इसके बावजूद सरकार द्वारा जारी कोविड की मौत के आंकड़ों अंतर देखने को मिल रहा, वास्तविक आंकड़ा किसे माना जाए श्मशान में पहुँचने वाली लाशों को या सरकार के कागजी आकड़ो को?

भदभदा विश्राम घाट में जहां जमीन समतल कर 30 नए चिता स्थल बनाने की तैयारियां चल रही है। वहीं भदभदा कब्रिस्तान समिति के अध्यक्ष रेहान अहमद ने बताया कि कब्रिस्तान में अतिरिक्त गड्ढे करके रखे जा रहे है, ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों के शव को जल्द से जल्द सुपुर्द-ए-खाक किया जा सके। भदभदा विश्राम घाट में कुल 41 मृतक देह का अंतिम संस्कार किया गया। इसमें से 34 कोरोना संक्रमित, 17 भोपाल की और 17 बाहर के शव थे। आलम यह था कि देर रात तक शवों का अंतिम संस्कार करना पड़ा। भदभदा विश्राम घाट समिति के अध्यक्ष अरुण चौहान ने बताया कि दो दिन के अंदर यहां 30 नए चिता स्थल तैयार करने की तैयारी चल रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते तीन दिनों में कोरोना से 139 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। तीन दिनों के अंदर अलग-अलग विश्राम घाट और कब्रिस्तान में इन शवों का अंतिम संस्कर किया गया है। हैरत की बात यह है कि प्रशासन बीते तीन दिनों के अंदर मात्र छह मौत होने का दावा कर रहा है, जबकि वास्तविकता में इससे कई गुना अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।

इधर, बीते तीन दिनों में कोरोना से 139 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। तीन दिनों के अंदर अलग-अलग विश्राम घाट और कब्रिस्तान में इन शवों का अंतिम संस्कर किया गया है। हैरत की बात यह है कि प्रशासन बीते तीन दिनों के अंदर मात्र छह मौत होने का दावा कर रहा है, जबकि वास्तविकता में इससे कई गुना अधिक मरीजों की मौत हो

Spread the word