छत्तीसगढ़ आ रहे रेल यात्रियों को 72 घंटे पूर्व की कोरोना निगेटिवि रिपोर्ट अनिवार्य

रायपुर 12 अप्रैल: छत्तीसगढ़ सरकार कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता से सहम गई हैं,इसलिए प्रदेश में अब सख्ती बढ़ाना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज दूसरे प्रदेशों से छत्तीसगढ़ आ रहे रेल यात्रियों के लिए 72 घंटे पूर्व की कोरोना निगेटिवि रिपोर्ट दिखाने को अनिवार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, जिन यात्रियों के पास RTPCR जांच की निगेटिव रिपोर्ट नहीं हो उन्हें निर्धारित प्रोटोकाल के तहत क्वारेंटीन सेंटर, कोविड केयर सेंटर अथवा अस्पताल में रखने की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हवाई अड्‌डों पर RTPCR टेस्ट की रिपोर्ट कल से ही अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि हवाई अड्‌डों पर रिपोर्ट नहीं दिखाने वालों के लिए एंटीजन जांच की व्यवस्था की गई है। लेकिन रेल यात्रियों के लिये अभी ऐसा कोई निर्देश नहीं हुअा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये निजी अस्पताल संचालकों, चिकित्सा विशेषज्ञों, मेडिकल और ड्रग एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से चर्चा कर कोरोना प्रबंधन में आ रही दिक्कतों और समाधान के उपायों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा, इस बार गांवों में भी संक्रमण फैल रहा है। इसे रोकने के लिए प्रदेश के बाहर से आने वालों की जांच कराना आवश्यक है। गांवों में क्वारेंटीन सेंटर स्थापित करने के लिए राज्य शासन द्वारा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर आने वालों की सजगता से जांच करने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने निजी अस्पताल संचालकों से कहा कि कोरोना मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज करें। इसके लिए राज्य सरकार भी जरूरी सहयोग देगी.

बता दें कि प्रदेश में कोरोना के भयावह आंकड़े सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार को छत्तीसगढ़ में 14098 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे और 4777 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में कल 123 संक्रमितों की मौत हुई है, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 4668 हो गया है।

कल 14098 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 लाख 32 हजार 776 संक्रमित हो गई है। छत्तीसगढ़ में अब तक 3 लाख 42 हजार 139 मरीज स्वस्थ हुए हैं। नए मरीज मिलने और डिस्चार्ज होने के बाद अब सक्रिय मरीजों की संख्या 85860 हो गई है।

Spread the word