राशनकार्ड नवीनीकरण व ईकेवाईसी की समय सीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ी

कोरबा 12 सितम्बर 2024. राज्य शासन के निर्देशानुसार खाद्य विभाग द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रचलित अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित, निःशक्तजन एवं सामान्य (एपीएल) श्रेणी परिवार के राशनकार्डो के नवीनीकरण हेतु समय-सीमा में 31 अक्टूबर 2024 तक वृद्धि की गई है।

राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों में से किसी भी एक सदस्य का ई-केवाईसी होना अनिवार्य है। राशनकार्डधारी सदस्यों के ई-केवाईसी का कार्य शासकीय उचित मूल्य दुकान में ई-पॉस मशीन के माध्यम से किया जा रहा है, जिसके लिए राशनकार्डधारी सदस्यों को अपने राशन कार्ड एवं आधार कार्ड साथ किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान में उपस्थित होकर ई-केवाईसी कराया जा सकता है। जिले में प्रचलित समस्त राशनकार्डो का नवीनीकरण एवं राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों का ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए खाद्य विभाग द्वारा एंड्राइड मोबाइल एप्प के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है। खाद्य विभाग के विभागीय वेबसाईट https://fcs.cg.gov.in से राशनकार्ड नवीनीकरण हेतु एंड्राइड मोबाइल एप्प (हितग्राही द्वारा) तथा गूगल प्ले स्टोर से सीजी खाद्य ऐप को डाउनलोड कर राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जा सकता है। जिन राशन कार्डधारियों को मोबाइल एप्प के माध्यम से आवेदन करने में असुविधा हो रही है उनके द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकान के मोबाइल एप्प के माध्यम से राशन कार्ड नवीनीकरण कराया जा सकता है। जिले में 12 सितंबर 2024 की स्थिति में कुल 3,35,936 में से 3,14,788 राशन कार्ड का नवीनीकरण पूर्ण हो गया है तथा 21,148 राशनकार्डो का नवीनीकरण किया जाना शेष है। उक्त शेष समस्त राशनकार्डधारी हितग्राही द्वारा मोबाइल ऐप/उचित मूल्य दुकान मोबाइल एप्प के माध्यम से शासन द्वारा निर्धारित समय-सीमा 31 अक्टूबर 2024 तक राशन कार्ड का नवीनीकरण करा लिया जाए, ताकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ निरंतर प्राप्त हो सके।

Spread the word