आईआईआईटी नया रायपुर की हरित पहल : ट्रीवार्ड्स के साथ वृक्षारोपण कर नवागंतुकों का किया स्वागत, “एक पेड़ मां के नाम” अभियान


नया रायपुर। आईआईआईटी नया रायपुर द्वारा ट्रीवार्ड्स फाउंडेशन के सहयोग से छात्रों के नए बैच का स्वागत एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह पहल ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य युवाओं के बीच स्थिरता और पर्यावरण जागरूकता को प्रोत्साहित करना है।

कार्यक्रम में छात्रों के नए बैच, संकाय सदस्यों और ट्रीवार्ड्स टीम ने भाग लिया, जिन्होंने वृक्षारोपण अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लिया। यह अभियान पर्यावरण संरक्षण के महत्व को रेखांकित करता है और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मिशन, ’एक पेड़ मां के नाम’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो मां के नाम पर पेड़ लगाने पर जोर देता है।

ट्रीवार्ड्स फाउंडेशन के संस्थापक आनंद गोयल ने कार्यक्रम में प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, आईआईआईटी नया रायपुर ने अपने नए बैच का हरित स्वागत करके एक नया मानदंड स्थापित किया है। यह पहल न केवल छात्रों के लिए शैक्षणिक यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है, बल्कि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी पैदा करती है। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों और शिक्षकों की भागीदारी स्थायी भविष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

वृक्षारोपण अभियान ट्रीवार्ड्स फाउंडेशन के अपने अभिनव ट्रीवार्ड्स कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। यह पहल व्यक्तियों और संगठनों को विभिन्न गतिविधियों में शामिल होते हुए पेड़ लगाने की अनुमति देती है, जिससे कार्बन तटस्थता और पर्यावरण संरक्षण में योगदान मिलता है।

’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान माताओं के प्रति एक हार्दिक श्रद्धांजलि है, जो लोगों को अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो मां और पेड़ दोनों के पोषण और जीवनदायी भूमिका का प्रतीक है। इस अभियान ने महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है, जिससे देश भर के समुदायों को वृक्षारोपण गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरणा मिली है।

इस अभियान में आईआईआईटी नया रायपुर की भागीदारी हरित वातावरण को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। वृक्षारोपण अभियान छात्र समुदाय के लिए एक शक्तिशाली संदेश के रूप में कार्य करता है, जो पारिस्थितिक संतुलन के महत्व और इसे प्राप्त करने में व्यक्तियों की भूमिका पर जोर देता है।

Spread the word