पेट्रोल पंप संचालक से लूटपाट करने वाले आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

सायबर सेल एवं थाना करतला पुलिस टीम के द्वारा लूटपाट करने वाले अरोपियों को पकडने मेंढ् महत्वपूर्ण भूमिका रही

आरोपियों से लूट गए रकम को उनके कब्जे से किया गया बरामद

आरोपियों के द्वारा पूर्व में भी लूटपाट की घटनाओं को अंजाम दिया गया है

कोरबा 11 अगस्त. करतला थाना क्षेत्र में सक्ती निवासी पेट्रोल पंप संचालक से हुई लूट के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले का खुलासा किया है। आरोपियों में दो युवक और एक महिला है जिन से लूटी हुई रकम 3,06,000 रुपये जप्त किया गया है तथा बैंक में जमा कि गई ₹50,000 की राशि को फ्रिज कराया गया है।

बता दे की करतला थाना क्षेत्र में सक्ती निवासी संतोष गोयल के द्वारा पेट्रोल पंप का संचालन किया जाता है। दिनांक 5 अगस्त को 5:30 बजे वह अपने पेट्रोल पंप से बिक्री की राशि 4 लाख 80 हजार रुपये को लेकर अपनी मोटरसाइकिल से घर सक्ती रवाना हुए थे की इसी बीच अंधरीकोना मोड़ के पास एक अज्ञात व्यक्ति उनकी मोटरसाइकिल के साथ दौड़ने लगा और अचानक से उनपर एक डंडे से प्रहार किया जिसके कारण बैलेंस बिगड़ने से प्रार्थी संतोष गोयल मोटरसाइकिल से गिर पड़ा। इसके बाद आरोपी ने प्रार्थी पर तीन-चार बार डंडे से और प्रहार किया तथा सफेद झोले में रखे पैसे को लेकर जंगल की ओर भाग गया। हमले से लहू लुहान प्रार्थी ने इस घटना की सूचना करतला थाने में दी जिस पर धारा 309(6) बीएनएस का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर मामले की पड़ताल के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया और लूट के आरोपियों की तलाश शुरू की गई। करतला थाना तथा साइबर सेल की टीम के द्वारा घटनास्थल और आसपास के क्षेत्र के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया और नजदीकी गांवों में टीम के द्वारा आरोपियों की पतासाजी की गई। इस बीच टीम को सूचना मिली कि भरतलाल श्रीवास नामक व्यक्ति पुलिस को देखकर इधर-उधर छुप रहा है जिस पर भरतलाल श्रीवास को तलब कर पूछताछ किया गया। पता चला कि भरतलाल श्रीवास पूर्व में चौकी जोबी, थाना खरसिया क्षेत्र में लूट के आरोप में जेल जा चुका है। पूछताछ में भरतलाल ने बताया की रायगढ़ जेल में उसकी मुलाकात घटना के दूसरे आरोपी विकास तिर्की से हुई थी जो अपहरण के केस में जेल में था।

जेल में दोनों आरोपियों की दोस्ती हो गई। आरोपी भरतलाल ने विकास तिर्की को बताया कि करतला क्षेत्र में सक्ती निवासी संतोष गोयल पेट्रोल पंप संचालन करता है और सप्ताह में एक दिन आकर पैसा कलेक्शन कर मोटरसाइकिल से अपने निवास सक्ती वापस जाता है जिसे आसानी से लूटा जा सकता है। दोनों ने एक राय होकर लूट की घटना को अंजाम देने की योजना बनाई। घटना दिनांक को दोनों आरोपियों ने पेट्रोल पंप जाकर ₹50 का पेट्रोल डलवाया। इस दौरान भरतलाल ने विकास को पेट्रोल पंप के मालिक की पहचान करवाई। तत्पश्चात आरोपी भरतलाल ने विकास तिर्की को अंधरीकोना मोड में छोड़ दिया और वापस पेट्रोल पंप आकर प्रार्थी संतोष गोयल के पैसे लेकर निकलने का इंतजार करने लगा। प्रार्थी के पेट्रोल पंप से निकलते ही भरतलाल ने विकास को इसकी सूचना दी और घटनास्थल से कुछ दूरी पर ही जंगल में छुप गया। आरोपी विकास तिर्की सड़क पर डंडा लेकर खड़ा था और जैसे ही प्रार्थी वहां पहुंचा उसने डंडे से वार कर उसे घायल कर दिया और पैसे से भरा थैला लेकर जंगल की ओर भाग गया। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी भरतलाल अपनी महिला साथी रमिला राठीया को लेकर विकास तिर्की को मोटरसाइकिल से लेने गया। भरतलाल ने रमिला राठीया को उसके घर पर छोड़ा और विकास तिर्की को अपने साथ अपने घर ले गया जहां पहुंचकर लूटे गए 4 लाख 80 हजार रुपये में से 2.50 लाख रुपये विकास तिर्की को दे दिया और स्वयं 1,80,000 रुपये रखते हुए अपनी महिला साथी रमिला को ₹50,000 दे दिया।

आरोपी भरतलाल श्रीवास से नगदी रकम 1,50,000 रूपये, घटना में प्रयुक्त लोहे की टांगी, हीरो स्प्लेण्डर प्लस मोटरसाइकिल एवं आरोपीया रमिला राठिया नगदी रकम 50,000 रूपये, आरोपी विकास तिर्की से 1,06,000 रूपये, आरोपी विकास तिर्की द्वारा अपनी बहन पुनम तिर्की के बैंक खाता, बैंक ऑफ बड़ौदा में जमा की गई 50,000 रूपये की राशि फ्रीज की गई, 03 नग पलंग, 03 नग गद्दा, 06 नग तकिया, 01 नग बीपीएल कंपनी का फ्रीज, 01 नग डबल डोर आलमारी, 01 नग बजाज कंपनी का सिलिंग पंखा, 20 नग इलेक्ट्रिक पाईप को जप्त किया गया है। आरोपीगणों के द्वारा साक्ष्य छिपाने एवं आपराधिक षड़यंत्र करना पाये जाने पर प्रकरण में धारा 61(2) (ए), 238 (ए) बीएनएस पृथक से जोड़ी गई है। आरोपीगणों के द्वारा धारा सदर का अपराध घटित करना पाये जाने पर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है।

उपरोक्त कार्यवाही में थाना करतला से सउनि बिसोहन चन्द्रा, आर. किषन जोषी, टंकेष्वर पटेल, विकास कोसले, योगेष्वर पाल यादव, सायबर सेल प्रभारी सउनि अजय सोनवानी एवं सायबर सेल टीम से प्रआर गुना राम सिंहा, राजेष कंवर, रामू कुर्मी, आर. प्रषांत सिंह, डेमन ओग्रे, विरकेष्वर प्रताप सिंह, आलोक टोप्पो, सुषील यादव, रितेष शर्मा, मआर. रेणु टोप्पो, थाना प्रभारी लेमरू सउनि जितेन्द्र यादव, थाना सिविल लाईन रामपुर सउनि सुरेष जोगी, सउनि राजेष तिवारी, महिला सेल से प्रधान आर. बेनीदिता गुलेरिया ,म.आर अनुसुईया, चौकी प्रभारी जोबी आसिफ रात्रे ,आर. बंषी, चौकी रैरूमाखुर्द प्र.आर. चिंतामणी कुर्रे, के कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

नाम आरोपीगण-

  1. भरत लाल श्रीवास पिता भगत राम श्रीवास उम्र 32 वर्ष, सा० कसईपाली, चौकी जोबी, थाना खरसिंया, जिला रायगढ़ छ०ग०,
  2. रमिला राठिया पति रव० नारायण सिंह राठिया उम्र 36 वर्ष, सा० बेहरचुंआ, थाना करतला, जिला कोरबा छ०ग०,
  3. विकास तिर्की पिता संतराम तिर्की उम्र 24 वर्ष, सा० बरपाली धौराभांठा, चौकी बाकारूमा, थाना धरमजयगढ़, जिला रायगढ़ छ०ग०,
Spread the word