नीरज का होगा स्कूल फीस माफ, गुलाब बाई बरेठ का बना नया राशन कार्ड

जनचौपाल में कलेक्टर ने किया समस्याओं का निराकरण

जनचौपाल में 52 आवेदन हुए प्राप्त

कोरबा 05 अगस्त 2024। कलेक्टर जनचौपाल में अपने नाती नीरज का स्कूल से फीस माफ कराने के लिए आवेदन देने वाली वृद्धा केरोबाई के प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूल प्रबंधन से चर्चा कर विद्यार्थी की फीस माफ कर उन्हें पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने नीरज को फीस की वजह से स्कूल से अनुपस्थित न होने और ध्यान लगाकर अच्छे से पढ़ाई करने कहा। जनचौपाल में नया राशन कार्ड बनाने का आवेदन लेकर पहुंची वार्ड क्रमांक 18 की गुलाब बाई बरेठ ने जब अपनी समस्याएं बताई तो कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश के पश्चात् गुलाब बाई का नया राशन कार्ड बनाकर प्रदान किया गया। इसी तरह जनचौपाल में किसान पुस्तिका बनवाने आवेदन देने वाले पाली के किसान हनुमान सिंह के आवेदन का निराकरण करने के निर्देश तहसीलदार को दिए गए।
आज कलेक्टर जनचौपाल में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने दूर दराज के इलाकों, पहाड़ी क्षेत्रों, वनांचलों से अपनी समस्याओं, शिकायत लेकर आने वाले लोगों की परेशानियों को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। जनचौपाल में आर्थिक सहायता, नया राशन कार्ड बनाने, पेंशन, स्कूल फीस माफ करने, त्रुटि सुधार कराने, मुआवजा, अतिक्रमण हटाने सहित अन्य समस्याओं के संबंध में आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें ग्राम राहाडीह पाली के किसान हनुमान सिंह ने किसान पुस्तिका, नोनबिर्रा के किसान दुकालु सिंह ने अपनी पुत्रियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने ग्राम भरूहामुड़ा, चैतमा के किसान मुरीतराम ने त्रुटि सुधार, नक्शा काटने, ग्राम करतला के इंदलमति राठिया ने फोरलेन निर्माण के दौरान राखड़ खेत में बहने से हुए नुकसान का मुआवजा देने, बुधवारी बाजार बस्ती में खंभे से तार खिंचवाने, भिलाई बाजार से छेदुराम महिलांगे ने वृद्धा पेंशन दिलाने, ग्राम पड़निया के किसान बनवारी लाल ने मानदेय भुगतान, उरगा निवासी ग्रामीणों ने होटल रिलैक्स इन से निकलने वाले विषैले पानी पर रोकथाम और आवश्यक कार्यवाही के संबंध में आवेदन दिया। जनचौपाल में गेवरा बस्ती के श्री गंगाराम ने डीएवी पब्लिक स्कूल कुसमुंडा में आरटीई के तहत प्रवेश में गड़बड़ी होने, बेलगिरी बस्ती के धनकुंवर ने बारिश से मकान गिरने पर मुआवजा, ग्राम पण्डरीपानी गोपालपुर के सरपंच ने साप्ताहिक बाजार लगाने के संबंध में कलेक्टर को आवेदन दिया।
जनचौपाल में आज अलग-अलग समस्याओं के निराकरण हेतु कुल 52 आवेदन प्राप्त हुए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग, सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग श्री श्रीकांत कसेर, जिला खाद्य अधिकारी श्री घनश्याम सिंह कंवर, डीएमसी श्री मनोज पाण्डेय, कृषि अधिकारी श्री देवेन्द्र कंवर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

स्कूली बच्चों को लेकर न आए अभिभावक

आज जनचौपाल में ग्राम हरनमुड़ी के नाकापारा प्राथमिक शाला से शिक्षिका की शिकायत करने अपने बच्चों के साथ पहुचने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए पालकों को समझाइश दी कि वे किसी भी स्थिति में जनचौपाल में अपने बच्चों को लेकर न आएं। उन्होंने पालकों से कहा कि जो भी समस्याएं हैं, उसे एक-दो अभिभावक आकर भी बता सकते हैं। आवेदन की गंभीरता के अनुसार जो भी निराकरण किया जा सकता है, वह किया जाएगा। उन्होंने स्कूल से जुड़ी समस्याओं के लिए सभी पालकों से अपील की है कि वे बच्चों को लेकर जनचौपाल में न आएं। स्कूल से संबंधित समस्याओं का निराकरण के लिए सर्वप्रथम संबंधित क्षेत्र के बीईओ और जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन दें। आवेदन का निराकरण नहीं होने पर जनचौपाल में आवेदन कलेक्टर को दिया जा सकता है।

Spread the word