रेलवे ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर भर्ती.. 20 जुलाई से करें आवेदन

साउथ ईस्टर्न रेलवे में ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन दक्षिण पूर्वी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी हुआ है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार स्पोर्ट्स कोटा के पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई गई है। पोस्ट में बताई गई जानकारी चेक करने के बाद अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

रेलवे स्पोर्ट्स कोटा वैकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

दक्षिण पूर्वी रेलवे में नई भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। ऑफलाइन आवेदन फार्म 20 जुलाई से 19 अगस्त 2024 के मध्य भरे जाएंगे। पात्र अभ्यर्थी निर्धारित की गई समय सीमा को ध्यान में रखकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। क्योंकि निर्धारित समय सीमा के बाद किसी भी प्रकार के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

रेलवे स्पोर्ट्स कोटा वैकेंसी के लिए आयु सीमा

रेलवे ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष की गई है। जबकि इस भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए अधिकतम आयु का निर्धारण 25 वर्ष किया गया है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

रेलवे स्पोर्ट्स कोटा वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर भर्ती के सामान्य और ओबीसी कैटिगरी के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है। एससी एसटी पीडब्ल्यूडी ईएसएम ईबीसी अल्पसंख्यक और महिला आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान आईपीओ या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से करना है।

रेलवे स्पोर्ट्स कोटा वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए योग्यता 10वीं 12वीं पास की गई है। ग्रुप डी लेवल 1 पदों के लिए योग्यता 10वीं पास एवं लेवल 2 और लेवल 3 के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। इसके साथ ही अभ्यर्थी स्पोर्ट्स क्वालिफिकेशन होना चाहिए। इसके अलावा भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है।

रेलवे स्पोर्ट्स कोटा वेकेंसी का आवेदन कैसे करें?

रेलवे ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले दक्षिण पूर्वी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना है।
  • वहां पर स्पोर्ट्स कोटा वेकेंसी 2024 पर क्लिक करना है।
  • अब नोटिफिकेशन डाउनलोड होगा उसमें दी गई संपूर्ण जानकारी चेक करना है।
  • संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद नोटिफिकेशन में दिए गए आवेदन का प्रिंट आउट निकलवाना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित अटैच करनी है।
  • आवेदन पूर्ण रूप से भर लेने के बाद निर्धारित पते पर भेज देना है।
  • भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।

Railway Group D 49 Recruitment Important Links

Official Notification:-Click Here

Application Form:-Click Here

Spread the word