BSF में ग्रुप बी और सी पदों पर भर्ती.. योग्यता 10वीं, 12वीं एवं डिप्लोमा पास.. अंतिम तिथी 25 जुलाई

सीमा सुरक्षा बल में नवीनतम भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है। जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार पैरामेडिकल स्टाफ, वर्कशॉप वेटरनरी स्टाफ, लाइब्रेरियन सहित विभिन्न ग्रुप बी और सी पदों को भरा जाएगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से मांगी गई है। वैकेंसी के बारे में विस्तृत और डिटेल जानकारी स्टेप बाय स्टेप पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई जा रही है।

आवेदन फॉर्म भरने की महत्वपूर्ण तिथियां

सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न पदों पर वैकेंसी के आवेदन ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन फार्म 11 जुलाई से पुनः प्रारंभ कर दिए गए हैं एवं आवेदन फार्म 25 जुलाई 2024 तक भरे जाएंगे। आवेदन कर्ता इस समय सीमा को ध्यान में रखकर अपना आवेदन भर सकते हैं। समय सीमा के पश्चात किसी भी तरह के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

सीमा सुरक्षा बल भर्ती आयु सीमा

बीएसएफ में नई वैकेंसी के लिए आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है। स्टाफ नर्स पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण 30 वर्ष रखा गया है। फिजियोथैरेपी डिप्लोमा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है। आयु सीमा से संबंधित विस्तृत और डिटेल जानकारी के लिए नोटिफिकेशन डाउनलोड करके जानकारी चेक कर सकते हैं।

बीएसएफ नई भर्ती आवेदन फार्म शुल्क

सीमा सुरक्षा बल में नवीनतम वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क जनरल ओबीसी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए ₹100 रखा गया है। एससी एसटी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फार्म नि:शुल्क रखा गया है। आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग यूपीआई से कर सकते हैं।

सीमा सुरक्षा बल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में ग्रुप बी और सी पद पर वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है। न्युनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं पास एवं डिप्लोमा निर्धारित किया गया है। किसी तरह की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

सीमा सुरक्षा बल भर्ती चयन प्रक्रिया

बीएसएफ में नई वैकेंसी में चयन निम्न अनुसार किया जाएगा:-

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • कौशल प्रशिक्षण
  • दस्तावेज सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

सीमा सुरक्षा बल भर्ती के आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

बीएसएफ में नई वैकेंसी के आवेदन निम्न अनुसार भर सकते हैं:-

  • सबसे पहले बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करने पर क्लिक करना है।
  • आवेदन फॉर्म डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करना है।
  • और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

Sub Inspector BSF 141 Recruitment Important Links

Reopen Form Notification :-Click Here

Short Notification :-Click Here

Official Notification :-Click Here

Apply Online :-Click Here

Spread the word