राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने ली अधिकारियों की बैठक

प्रावधानों के तहत सफाई कर्मियों को योजनाओं का लाभ पहुंचाएं : श्री एम. वेंकटेशन

अध्यक्ष ने सफाई कर्मियों से वन टू वन चर्चा कर जानी उनकी समस्याएं

एग्रीमेंट के तहत सफाई कर्मचारियों को सुविधाएं देने के दिए निर्देश

कोरबा 12 जुलाई 2024. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अध्यक्ष श्री एम. वेंकटेशन ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सफाई कार्य से जुड़े विभागीय अधिकारियों, सार्वजनिक उपक्रम बाल्को, एनटीपीसी, एसईसीएल सहित अन्य उपक्रमों के अधिकारी की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सफाई कार्य कराने वाले एजेंसी के संचालकों, ठेकेदारों और संबंधित सफाई कर्मियों से चर्चा कर सफाई कर्मचारियों को दी जा रही वेतन, सफाई सामग्री, यूनिफॉर्म, सुरक्षा उपकरण, पीएफ, ईएसआईसी कार्ड के संबंध में जानकारी ली। अध्यक्ष श्री वेंकटेशन ने निर्देशित किया कि सफाई कर्मचारियों को एजेंसी द्वारा एग्रीमेंट के तहत सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। एग्रीमेंट का पालन नहीं करने वाली एजेंसियों के विरूद्ध उन्होंने कार्यवाही के निर्देश भी दिए। उन्होंने सफाई कर्मियों का श्रम कार्ड बनाने तथा शासन द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी सफाई कर्मचारियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आयोग के अध्यक्ष द्वारा दिए गए निर्देशों एवं सफाई कर्मचारियों यूनियन के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए समस्याओं का नियमानुसार निराकरण करने की बात कही।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अध्यक्ष श्री वेंकटेशन ने नगर पालिक निगम कोरबा, एसईसीएल सहित अन्य क्षेत्रों में एजेंसी के माध्यम से सफाई करने वाले कर्मचारियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने नगर निगम अंतर्गत संबंधित संचालक/ठेकेदारों को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ सफाई कार्य करने वाले कर्मचारियों को निर्धारित राशि उनके खाते में प्रदान करें। कर्मचारियों को अवकाश प्रदान करने के साथ ही उन्हें पीएफ और बीमा का लाभ अवश्य दें। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को 07 दिवस के भीतर यूनिफॉर्म, रेनकोट, सुरक्षा उपकरण, आईडी कार्ड प्रदान करने के निर्देश दिए। बैठक में सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों द्वारा मिशन क्लीन सिटी में कार्य करने वाली स्वच्छता दीदी को समय पर वेतन एवं अवकाश नहीं मिलने की जानकारी दी गई। इस संबंध में निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई द्वारा बताया गया कि बैंक द्वारा केवाईसी की प्रक्रिया कराई जा रही थी। दस्तावेजों के अभाव में कुछ स्वच्छता दीदीयों को वेतन में विलंब हुआ है। इस संबंध में कलेक्टर श्री वसंत ने निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि संबंधित सुपरवाईजरों की ट्रेनिंग आयोजित कर उन्हें महीने की 05 तारीख तक अनिवार्य रूप से स्वच्छता दीदीयों का डाटा प्रस्तुत कराया जाए। वेतन में विलंब होने पर संबंधित सुपरवाइजरों पर कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर ने स्वच्छता दीदीयों के अवकाश के संबंध में की गई मांग पर राज्य शासन से पत्राचार पर मार्गदर्शन प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छता कार्य से जुड़े लगभग 715 कर्मचारियों का सुरक्षा बीमा नहीं होने की जानकारी सामने आने पर जिला प्रशासन द्वारा ऐसे कर्मचारियों को सुरक्षा बीमा का प्रीमियम जमा करने हेतु पहल करने की बात कही है। बैठक में मैन्युल स्कैवेंजिंग वाले कर्मचारियों की सूची तैयार करने और बिना प्रशिक्षण तथा सुरक्षा सामग्री के सफाई का कार्य नहीं कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वच्छता दीदीयों का श्रम कार्ड बनाने शिविर लगाने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक नियमित आयोजित करने, सफाई कार्य कराने वाले ठेकेदारों के पास उपलब्ध मशीनों की जानकारी तथा सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को सुनने शिकायत रजिस्टर रखते हुए सूचना बोर्ड के माध्यम से संबंधित अधिकारियों का नाम उल्लेख करने के निर्देश दिए। बैठक में सफाई कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा तथा संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

दूरभाष नंबर पर की जा सकती है शिकायत –
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अध्यक्ष श्री एम. वेंकटेशन ने बैठक में सफाई कर्मचारियों को किसी प्रकार की शिकायत होने पर आयोग की वेबसाइट और दूरभाष नंबर 011-24648924 पर फोन करने कहा है।

Spread the word