सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग से कोयला चोरी की जांच रिपोर्ट गलत : ननकीराम कंवर

कोरबा 5 जुलाई। प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता पूर्व मंत्री ननकीराम कंवर ने सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग मे किये गये कोयला चोरी और भू विस्थापितों की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी कोयला और खान विभाग से मुलाकात कर शिकायत पत्र सौंपा गया है।

वरिष्ठ आदिवासी नेता व पूर्व मंत्री ननकीराम कंवर ने रेलवे विभाग के द्वारा किए गए सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग में कोयला चोरी की जांच पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। ननकीराम कंवर ने रेलवे के द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट को गलत ठहराया है। ननकीराम कंवर ने कोयला विभाग के केंद्रीय मंत्री जी किसन रेड्डी से मुलाकात कर बताया है कि सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग में किए गए कोयला चोरी की जांच गलत ढंग से किया गया है। रेलवे के द्वारा अपने पत्र में बताया गया है कि ट्रेन में कोयला एडजस्टमेंट करने के लिए सरगबुंदिया रेलवे साईडिंग में कोयला स्टाक कर कोयला समायोजन किया जाता था। जांच रिपोर्ट को गलत ठहराते हुए ननकीराम कंवर ने कहा कि लाखो मैट्रिक टन कोयला सरगबुंदिया रेलवे सइडिंग में कोयला खाली कर ट्रेलर गाड़ी के माध्यम से कोयला माफियाओं के द्वारा कोयला चोरी किया जाता था। मेरे द्वारा भी सरगबुदिया रेलवे साइडिंग से करीब 30 गाड़ियों को कोयला चोरी कर ले जाते हुए पकड़ा गया था। जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन को सूचना दिया गया था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। तब मेरे द्वारा धरना भी दिया गया था। इस कोयला चोरी में कोल माफियाओं के साथ एसईसीएल, रेलवे विभाग के अधिकारी, तत्कालिन जिला प्रशासन कोरबा के अधिकारी, खनिज अधिकारी के साथ-साथ कोयला चोरी में कोरबा के लोग भी संलिप्त थे।

ननकीराम कंवर ने जांच पर सवाल करते हुए कहा है कि जब सरगबुंदिया रेल्वे स्टेशन मे वे ब्रिज नहीं है और किसी प्रकार का वैध अनुमति प्रशासन से मिली नहीं है तो फिर वहां कोयला स्टॉक कैसे किया जाता था और कोयला का वजन कैसे किया जा सकता था। इसलिए कोयला एडजस्टमेंट और समायोजन करने का सवाल ही नहीं होता। पुरी की पूरी कोयला चोरी किया गया है और यदि यह प्रक्रिया सही था तो जांच अधिकारी के द्वारा मेरे पत्र के संज्ञान में आने पर कोयला रेल्वे सइडिंग का काम क्यों बंद कर दिया गया ? क्योंकि पूरी प्रक्रिया ही गलत थी। उन्होंने इस संबंध में की गई गलत जांच को समाप्त करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी व सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। उन्होंने कोरबा जिले के भु विस्थापितो को नौकरी व मुआवजा देने की मांग को लेकर कोयला एवं खनन मंत्री जी किशन रेड्डी को भू विस्थापितों की समस्या से अवगत कराया।

Spread the word