वन विभाग में Forest Guard के 1484 पदों पर निकली भर्ती

वन विभाग में वनरक्षक के 1484 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार वनरक्षक के 1484 पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा भर्ती के बारे में अधिक जानकारी पोस्ट में नीचे बताई जा रही है। पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

वनरक्षक वैकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में 1484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 मई से 11 जून 2023 तक भरे गए थे। अब इसके लिए आवेदन फार्म पुन: प्रारंभ किए गए हैं। अभ्यर्थी आवेदन फार्म 12 जून से 1 जुलाई 2024 तक भर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में आवेदन किया है उन अभ्यार्थियों को दुबारा आवेदन फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

 वनरक्षक वैकेंसी के लिए आयु सीमा

वन विभाग में नई भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है। जबकि इस भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के आवेदन कर्ता को आयु सीमा में से छूट का भी प्रावधान दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी आयु को प्रमाणित करने के लिए आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

 वनरक्षक वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में 1484 पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है।किसी भी शिक्षण संस्थान से 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है।

 वनरक्षक वैकेंसी का आवेदन कैसे करें?

वन विभाग में नई भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

  •  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  •  उसके बाद रिक्रूटमेंट के बटन पर क्लिक करना है।
  • वहां पर नोटिफिकेशन दिया गया है उसमें उपलब्ध जानकारी चेक करें।
  • उसके बाद में अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी दस्तावेजों से संबंधित फोटो सिग्नेचर सहित अपलोड करके आवेदन फॉर्म भरना है।
  • आवेदन पूर्ण रूप से भर लेने के बाद में सबमिट कर देना है।
  • आवेदन का एक प्रिंटआउट कल का सुरक्षित रखें।

Forest Guard 1484 Recruitment Important Links

Official Notification:-Click Here

Apply Online:-Click Here

Spread the word