नवविवाहिता प्रिया मंझवार की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

पति से विवाद के बाद पत्नी ने खुद को कमरे में किया बंद, फंदे पर लटका मिला शव
परिजनों से होगी पूछताछ, घरेलू हिंसा के मामलों में हो रही बढ़ोत्तरी

कोरबा 14 मई। सिर्फ दो महीने पहले विवाह बंधन में बंधी प्रिया मंझवार की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। 36 घंटे के बाद इस बारे में पुलिस को अवगत कराया गया। मौके पर प्रिया का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला। सिविल लाइन पुलिस ने 174 सीआरपीसी के तहत मर्ग कायम किया है। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में शव का पंचनामा किया गया। मृतका के परिजनों के आने के बाद पोस्टमार्टम संबंधित कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर गोढ़ी गांव में यह घटना हुई। आज इस बारे में चीजें सामने आई जब इसकी आसपास में चर्चा हुई। सिविल लाइन पुलिस की टीम सूचना के बाद हरकत में आई। पता चला कि नवविवाहिता प्रिया मंझवार का विवाह दो महीने पहले ही पोखन मंझवार से हुआ था। कम अवधि में ऐसा कुछ हुआ कि प्रिया की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने यहां का रूख किया। इस दौरान आसपास के लोग भी यहां एकत्र हो गए। उनकी उपस्थिति में दरवाजा तोड़ा गया और वहां से मृतका का शव निकाला गया जो फंदे पर लटका मिला। जानकारी के अनुसार किसी बात को लेकर प्रिया और पोखन के बीच विवाद हुआ था। यह बात 10 मई की है। उस दिवस पति अपने काम पर चला गया। उसके बताए मुताबिक विवाद करने के साथ पत्नी ने खुद को कमरे में बंद कर लिया। पति को उम्मीद थी कि सब कुछ सामान्य हो जाएगा लेकिन वह पत्नी के इरादे से बेखबर था। 11 मई को काम से लौटने पर भी दरवाजा नहीं खुलने पर पति सख्ते में आया। इसके कई घंटे बाद उसके द्वारा पुलिस को जानकारी दी गई कि पत्नी से विवाद हुआ था जिसके बाद उसने दरवाजा भीतर दरवाजा भीतर से बंद कर लिया है। मामले को गंभीर मानते हुए पुलिस की टीम पिछली रात्रि को वहां पहुंची। एएसआई ने बताया कि बगल के कमरे से झांकने पर प्रिया को फंदे पर लटका पाया गया। तत्कालिक रूप से अगली कार्यवाही नहीं हो सकी। आज सुबह दरवाजा तोडकर मृतका का शव वहां से निकाला गया जो फंदे पर था। पुलिस ने मामले को लेकर फिलहाल यही माना है कि यह संदिग्ध मौत से जुड़ा हुआ है। उक्तानुसार पंचनामा की प्रक्रिया की गई है। नवविवाहिता की मृत्यु से संबंधित प्रकरणों में डॉक्टरों का पैनल पोस्टमार्टम की कार्यवाही करता है। इसके लिए पुलिस ने संबंधितों को अवगत करा दिया है।

गोढ़ी में प्रिया मंझवार की फंदे पर लटकी मिली लाश का मामला कई सवालों को अपने पीछे छोड़ गया है। सिविल लाइन पुलिस इस सिलसिले में ससुराल और मायके पक्ष के लोगों से कई बिंदुओं से पूछताछ करेगी। इसके साथ ही आसपास के लोगों से भी तथ्यों का पता लगाएगी कि दंपत्ति के बीच विवाद के बारे में वे क्या कुछ जानते हैं। सरकार और न्याय पालिका स्तर पर महिला वर्ग के साथ होने वाली घरेलू हिंसा की रोकथाम को लेकर कड़े कानून बनाए गए हैं और पूर्व के नियमों में कई प्रकार के परिवर्तन किये गए हैं। फौरी तौर पर प्रकरणों की जांच से लेकर सुनवाई और दोषियों को पर्याप्त सजा देने के प्रावधान भी नए कानून में किये गए हैं। इन सभी के पीछे एकमात्र उद्देश्य यही है कि हर हाल में महिला प्रताडना तथा उनके जीवन पर आ रहे संकट का उन्मूलन किया जाए।

Spread the word