मोंगरा के प्रभावित गांवों में पेयजल की आपूर्ति नहीं, नगर पालिका का किया घेराव

कोरबा 10 मई। नगर पालिका परिषद बांकीमोंगरा क्षेत्र अंतर्गत खनन प्रभावित वार्ड 63 मोंगरा के प्रभावित गांवों में पेयजल की आपूर्ति नहीं किए जाने से नाराज लोगों ने कार्यालय का घेराव कर दिया। बाद में सीएमओ से चर्चा कर ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि जल्द ही समस्या का निदान नहीं किया जाता है तो 16 मई को चक्काजाम किए जाने की चेतावनी दी।

वार्ड 63 मोंगरा कोयला खनन के कारण खनन प्रभावित गांवों में जल स्तर काफी गिर चुका है और अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत एसईसीएल ही पीने, निस्तारी और सिंचाई के लिए पानी का प्रबंध करते आया है। लेकिन बांकी खदान बंद होने के बाद अब एसईसीएल द्वारा इन बांकी बस्ती, पुरैना, मड़वाढोढा गांवों में जल आपूर्ति रोक दी गई है, जिससे यहां के ग्रामीणों का दैनिक दिनचर्या गड़बड़ा गई है। नगर निगम द्वारा घर- घर टेप नल लगाकर पानी पहुंचाने का प्रयास किया गया, लेकिन निगम जल आपूर्ति करने में पूरी तरह सफल नहीं हो पाया और वार्डो में बोर होल में चालू सबमर्शिबल पंप लगे थे उसे भी निगम के कर्मचारी द्वारा खोलकर ले गए। कई दिनों तक पानी बंद रहने से परेशान ग्रामीणों ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की पार्षद राजकुमारी कंवर की अगुवाई में पालिका के कार्यालय का घेराव कर दिया। बाद में सीएमओ से चर्चा कर कहा कि पेयजल समस्या का समाधान नहीं होने पर बांकीमोंगरा के मुख्य मार्ग पर चक्काजाम करने की चेतावनी दी।

माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने कहा कि पालिका बनने के बाद से चालू पंपों को खोलकर ले जाने से जल संकट और गहराया है। वहीं अधिकारियों का अमानवीय चेहरा सामने आया है। निगम प्रशासन द्वारा जल आपूर्ति पूरी तरह फेल है और चालू पंपों को खोलकर ले जाने से जल संकट और गहरा गया है। जल आपूर्ति सही नहीं हुआ तो माकपा ग्रामीणों के साथ मिलकर सड़को पर उतरकर आंदोलन करेगी। मोंगरा वार्ड पार्षद राजकुमारी कंवर ने कहा कि नगर निगम ने हर समय बांकी मोंगरा क्षेत्र का उपेक्षा किया है। निगम द्वारा चालू बोर होल से मोटर निकालकर ले जाया गया है जिसका माकपा विरोध करती है। उन्होंने कहा कि पेयजल प्रभावित गांवों में निगम और पालिका द्वारा पूर्व की तरह बोर होल में पंप लगाकर जल आपूर्ति करना होगा।
प्रमुख मांगेः-
टेप नल से प्रतिदिन सुबह शाम पानी सप्लाई करने।
ग्राम बांकी बस्ती, मडवाढोंढा, पुरैना, मोंगरा, अवधनगर, गंगानगर के बोर होल में पुनः सबमर्शीबल पंप लगाने।
पानी के समस्या के समाधान तक प्रतिदिन टैंकर के माध्यम से पानी सप्लाई करने।

Spread the word