लोकसभा चुनावः कोतवाली सहित चार थानों के लिए अब नए चेहरे की तलाश

कोरबा 12 मार्च। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के प्रभावशील होने से ठीक पहले निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दो वर्ष से अधिक समय से जिले में पदस्थ अधिकारियों को रेंज से बाहर भेजने का काम जारी है। पुलिस विभाग ने हाल में ही एक सूची जारी की। कोरबा जिले के चार निरीक्षक इसमें प्रभावित हुए हैं। इसके साथ विभाग में रिफार्मेशन होना तय है। कोतवाली सहित तीन थाना में किसे प्रभारी बनाया जाए इसके लिए माथापच्ची करनी पड़ रही है।

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेश के अंतर्गत कोतवाली प्रभारी नितीन उपाध्याय और दीपका थाना प्रभारी अश्वनी राठौर को सुकमा स्थानांतरित किया गया है। जबकि बालकोनगर प्रभारी अभिनवकांत सिंह को बीजापुर व कुसमुंडा प्रभारी मनीष नागर को कांकेर जिले में भेजा गया है। जबकि बस्तर क्षेत्र से ही मोती पटेल को कोरबा जिले में स्थानांतरित किया गया है। कोरबा जिले में निरीक्षकों की पर्याप्त पदस्थापना पहले से ही है। इनमें से कई रक्षित केंद्र में सेवाएं दे रहे हैं। अलग-अलग समय पर उन्हें थाना से यहां भेजा गया है। अब जबकि लोकसभा चुनाव के चक्कर में 4 थानों के प्रभारियों को स्थानांतरित करने के आदेश जारी किये गए हैं ऐसे में माना जा रहा है कि नवीन पदस्थापना से पहले एक बार फिर पुलिस विभाग के द्वारा कोरबा जिले में बड़ा परिवर्तन किया जाएगा। इसमें कई थानों के प्रभारी यहां से वहां किये जा सकते हैं जबकि लाइन में कार्यरत निरीक्षकों को मैदान में काम करने का अवसर मिल सकता है। कोतवाली और बालकोनगर थाना सबसे महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं इसलिए यहां सुलझे हुए निरीक्षक को बैठाने की नीति पर काम हो सकता है। इसके अलावा दीपका और कुसमुंडा कोयलांचल में आए दिन अलग-अलग कारण से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों के मद्देनजर क्षमतावान अधिकारी की खोज की जा रही है जो वहां के हिसाब से न केवल कामकाज कर सके बल्कि समस्याओं का निवारण भी कर सके।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस विभाग के द्वारा निरीक्षक स्तर के अधिकारियों के तबादलों से संबंधित एक और सूची जारी की जानी है। आज इसके जारी होने की खबर है। शाम तक विभाग इस बारे में आदेश जारी कर सकता है। एक दिन पहले ही प्रदेश में 50 निरीक्षकों का तबादला हुआ है। कोरबा जिले में कई निरीक्षक परेशान हैं कि कहीं आज इस सूची में उनका नंबर न लग जाए।

Spread the word