1.24 अरब बकाया बिजली उपभोक्ताओं पर, मार्च तक करेंगे 15 करोड़ की रिकव्हरीः एन.एल.पटेल

कोरबा 05 फरवरी। तमाम तरह की सहूलियत के बावजूद कोरबा शहरी संभाग में बिजली उपभोक्ताओं ने कंपनी को बिल का भुगतान करने में बहुत ज्यादा रूचि नहीं ली है। ऐसे में बकाया बढ़ते हुए 1 अरब 24 करोड़ से भी ज्यादा हो गया है। बिजली कंपनी बकाया रकम की वसूली को लेकर संजीदा है। कोशिश की जा रही है कि चरणबद्ध तरीके से बकाया की वसूली की जाए।

कोरबा जिले में बिजली वितरण कंपनी के तीन संभाग संचालित हैं। इनमें कोरबा शहर, कोरबा ग्रामीण और कटघोरा शामिल हैं जिसके अंतर्गत 3 लाख से ज्यादा उपभोक्ता पंजीकृत हैं। इन्हें घरेलू और व्यवसायिक श्रेणी में रखा गया है। ऐसे लोग अपने प्रयोजन के लिए बिजली कंपनी द्वारा निर्धारित टैरिफ के अनुसार बिजली की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं। सरकार द्वारा प्रदत्त सहूलियत का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। इतना सबकुछ होने पर भी वितरण कंपनी को उपभोक्ताओं से शत-प्रतिशत बिल की वसूली नहीं हो पा रही है। यही वजह है कि बीते वर्ष से चलते हुए जनवरी 2024 तक कोरबा शहर संभाग में ही 72 हजार 542 उपभोक्ताओं पर 1 अरब 24 करोड़ 2 लाख 20 हजार 844 रुपए बकाया हो गए हैं।

शहर संभाग के कार्यपालन अभियंता एन.एल.पटेल ने बताया कि बकाया की राशि पेनाल्टी के साथ है। लंबे समय से बकाया होने के साथ हर महीने इसमें सरचार्ज जुड़ रहा है। हमने विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाने के साथ उपभोक्ताओं की समस्या हल करते हुए बकाया वसूलने पर ध्यान दिया है। लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2023-24 की समाप्ति यानि मार्च तक लगभग 15 करोड़ की रिकव्हरी करेंगे। वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं से कहा है कि समय पर बिजली बिल का भुगतान करने में कुल मिलाकर उनका भला है। ऐसा करने पर वे विभिन्न प्रकार की सुविधा की पात्रता रखते हैं और विलंब होने की स्थिति में नुकसान का सामना करते हैं। जरूरत इस बात की है कि धन राशि का संचय करने के लिए समयबद्धता का ध्यान रखें।

Spread the word