औद्योगिक विस्तार हेतु मंत्री देवांगन को सौंपा सिन्हा ने ज्ञापन

कोरबा 17 जनवरी। सामाजिक कार्यकर्ता विनोद सिन्हा ने वाणिज्य उद्योग व श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन के कोरबा प्रवास पर कोरबा में औद्योगिक विस्तार हेतु ज्ञापन सौंप कर मांग की है कि कोरबा में पूर्व से स्थापित उद्योगों में मजदूरों के लिए काम नहीं है जिसके चलते कोरबा से मजदूर दूसरे प्रदेशों में पलायन करने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

कोरबा केंद्र सरकार द्वारा जारी आकांक्षी जिले की श्रेणी में आता है इसलिए केंद्र सरकार की मंशा है कि कोरबा जिले को आकांक्षी जिले से बाहर निकाल कर सर्वांगीण विकास किया जाए।इस और सिन्हा ने मंत्री लखन लाल देवांगन का ध्यान आकर्षित करते हुए ज्ञापन में सुझाव दिया है कि कोरबा में औद्योगिक विस्तार की अपार संभावनाएं हैं इसे देखते हुए मजदूरों को रोजगार मुहैया हो सके इसके लिए पावर प्लांट, सोलर प्लांट, टमाटर सॉस तथा देवभोग दूध प्लांट स्थापित कर कोरबा में औद्योगिक विस्तार किया जा सकता है। इससे किसानों पशुपालकों को लाभ तो मिलेगा ही इसके अतिरिक्त श्रमिकों को रोजगार मिलेगा, इससे प्रदेश को राजस्व की प्राप्ति होगी वहीं दूसरी ओर मजदूरों के पलायन रोकने में सहयोग मिलेगा।

सिन्हा ने ज्ञापन में यह भी लिखा है कि कोरबा इंडस्ट्रियल एरिया में उद्योग स्थापित करने हेतु उद्योगपतियों को दसको पूर्व भूमि आवंटित की गई है लेकिन दुर्भाग्य है कि 90ः लघु उद्योगपतियों ने उद्योग स्थापित करने के स्थान पर स्टोर गोदाम बना रखा है। जिसके चलते औद्योगिक विस्तार नहीं होने से मजदूर रोजगार से वंचित हुए हैं ऐसे आवंटित भूमि को रद्द किया जाए। सिन्हा ने के बताया कि मंत्री लखनलाल देवांगन ने ज्ञापन पर उचित कार्यवाही हेतु जनहित जैसे मुद्दे को शासन के समक्ष कार्यवाही हेतु प्रेषित करेंगे।

Spread the word