मलगांव में मुआवजा और बसाहट का मामला अटका, लोग मिले विधायक पटेल से

कोरबा 27 दिसम्बर। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड दीपका क्षेत्र की दीपका परियोजना के विस्तार के लिए मलगांव की जमीन अर्जित की गई है। यहां से संबंधित मुआवजा और बसाहट का मसला अभी निराकृत नहीं हुआ है। लंबा अरसा होने के कारण लोग नाराज हैं। उन्होंने आज सुबह विधायक प्रेमचंद पटेल के रेलडबरी उतरदा निवास पहुंचकर मुलाकात की और समाधान की मांग की। लोगों का कहना था कि इस मामले में हो रही कठिनाई को लेकर एसडीएम को हटाया जाए।

एसईसीएल दीपका परियोजना को मेगा केटेगरी में लाने के लिए काम चल रहा है। लंबा-चौड़ा क्षेत्र इसमें शामिल किया जाना है। कंपनी ने नीतिगत रूप से जमीन प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाएं की है। बीते वर्षों में नजदीकी गांव मलगांव की जमीन का अर्जन इस कड़ी में किया गया। नियमानुसार इसकी सूचनाएं प्रसारित की गई। राजस्व नियमों और बहुद्देशीय प्रयोजन को स्पष्ट करते हुए यहां की उस जमीन का उपयोग खदान के लिए करना है जिस पर लोग लंबे समय से काबिज हैं। खबर के मुताबिक लगभग 11 महीने पहले जमीन की नापजोख हो चुकी है। अब तक लोगों को मुआवजा नहीं बंटा है और न ही बसाहट की व्यवस्था हुई है। काफी समय से यह मामला उठाया जाता रहा है। संबंधित जानकारी के आधार पर यहां की अर्जित जमीन, पेड़-पौधे और अन्य संसाधन के आधार पर मुआवजा के प्रकरण बनाए गए हैं। कुछ कारणों से इसमें पेंच फंसा हुआ है इसलिए अगली कार्रवाई थमी है। प्रभावित 80 से अधिक लोगों ने आज विधायक प्रेमचंद पटेल से मुलाकात की और उन्हें हल निकालने को कहा। विधायक ने आश्वस्त किया कि इस दिशा में अगली कार्रवाई की जाएगी अन्यथा वे खुद धरना देंगे।

मलगांव में अर्जित जमीन और उसके संबंध में तैयार हुए मुआवजा को लेकर लोगों की आपत्तियां हैं। 140 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनकी समीक्षा के लिए हमने रिव्यू कमेटी बनाई है। अब तक पटवारियों ने 40 मामलों में पूछताछ और अन्य कार्यवाही की है, जिसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं मिली। शेष प्रकरणों में कार्यवाही की जाएगी। जहां कहीं लगेगा गलत हुआ है उसमें जरूर सुधार करेंगे।
-ऋचा सिंह, एसडीएम कटघोरा

Spread the word