जेनेरिक दवाओं से निजी चिकित्सकों ने बनाई दूरी

कोरबा 18 दिसंबर। प्रदेश का कामकाज संभालते ही विष्णुदेव साय ने भले ही जेनेरिक दवाओं को महत्व दिए जाने की बात कही हो पर इस पर निजी अस्पतालों में चिकित्सक अभी भी अमल नहीं कर रहे। सरकारी अस्पताल के डाक्टर जनौषधि से जुड़ी दवाएं लिखते हैं लेकिन निजी अस्पतालों ने इससे पूरी तरह से दूरी बना ली है। शहर के सभी बड़े अस्पतालों में उनके खुद का मेडिकल दुकान संचालित है। मरीजों के स्वजनों को ब्रांडेड मंहगी दवाएं खरीदने के लिए बाध्य किया जाता है।

प्रधानमंत्री जनौषधि केंद्र बिकने वाली सस्ती दवाओं के प्रति लोगों की विश्वसनीयता बढ़ने लगी है। जिले शहर सहित उपनगरीय क्षेत्रों में तीन दुकानों का संचालन हो रहा है। इन दुकानें में बीपी, शुगर, कोलेस्ट्राल जैसे बीमारियों की दवाओं की सर्वाधिक मांग है। सामान्य दुकानों से बिकने वाली ब्रांडिंग कंपनी की दवाओं से 70 प्रतिशत कम दाम में उपलब्ध होने की वजह सस्ती दवा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ती जा रही है। जन औषधि केंद्रों में मिलने वाली सस्ती दवाओं ने महंगी दवाओं से काफी हद तक राहत दी है। वर्ष 2021 में दो दुकानों की शुरूआत शहर के पुराना बस स्टैंड और घंटाघर में शुरू हुई। तब लोगों को यह नहीं लग रहा था कि इस पर आम लोगों की निर्भरता यहां बिकने वाली दवाओं में बढ़ जाएगी। दुकान संचालक रिजवान खान का कहना है कि केंद्र सरकार खास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रांडिंग होने की वजह से लोग अब दवाओं को पूर्ण विश्वसनीयता के साथ खरीद रहे है। दवाएं सस्ती होने के कारण ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए कारगर से अधिक बिक रही है।

सर्दी, खांसी, बुखार जैसे आम बीमारियों के अलावा हृदय रोग, शुगर मरीज, प्रसूति आदि के इलाज के जिस फार्मूले पर ब्रांडिंग कंपनिया 60 से 70 प्रतिशत अधिक दामों में बेच रही वहीं दवाएं हमारे जनौषधि केंद्र में 30 से 40 प्रतिशत दामों में उपलब्ध है। पैरासिटामोल की जो दवाएं आम बाजार में 30 से 40 रूपये में बिकती है वहीं दवा जनऔषधि में 10 रूपये में उपलब्ध है। ब्रांडेड कंपनियों की दवाओं की तरह सस्ती दवाएं भी कारगर हैं। रिजवान का कहना है कि दवा सस्ती होने के कारण एक दो दिन की नहीं बल्कि माह भर के लिए एकमुश्त ले जाते हैं। केंद्र में सर्जिकल और मेडिसीन मिलाकर डेढ़ हजार से भी अधिक उत्पाद बिक रहे हैं। शुरूआती दौर में उत्पादों की संख्या हजार से भी कम थी। दवाओं की कीमत अधिक होने की वजह से लोग पहले सुरक्षात्मक दवाओं को घर में पहले से नहीं रखते थे। जनौषधि केंद्रों जलने कटने, चोट लगने, अस्थि जोड़ दर्द, सर्दी, बुखार की दवाएं सस्ते दामों में उपलब्ध होने की वजह पहले खरीद कर रखने लगे हैं।

जिले तीन प्रधान मंत्री जनौषधि केंद्र के अलावा आठ मुख्यमंत्री धन्वतंरी औषधि केंद्र कभी संचालन हो रहा है। धन्वंतरि औषधि की दुकानों को कांग्रेस की सरकार ने शुरू की थी। सत्ता परिवर्तन के बाद अनुमान लगाया जा रहा है सभी दुकानों कोे अब प्रधानमंत्री जनौषधि केंद्रों में समाहित किया जाएगा। ऐसा किए जाने पर मरीजों को अधिक उत्पादों से के दवाएं मिलेगी।

Spread the word