एनएच पर सडक के बीचों-बीच पहुंचा हाथी, आवागमन बाधित

कोरबा 08 दिसम्बर। जिले के कटघोरा वनमंडल में हाथियों की मौजूदगी लगातार बनी हुई है। ऐतमानगर रेंज के अलग अलग क्षेत्रों में 60 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इस बीच बीती रात कटघोरा-अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरसिया के पास एक लोनर हाथी सडक के बीचों-बीच आ गया। बीच सडक पर हाथी के आ जाने से मार्ग के दोनों तरफ अवागमन रुक गया।

करीब दस मिनट तक हाथी बीच सडक पर ही था। सडक के बीच हाथी के मौजूद होने की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और हाथी को जंगल की तरफ खदेड़ दिया। हाथी के जंगल जाने पर आवगमन सामान्य हुआ । और जाम में फंसे लोग अपने अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए उधर पसान रेंज के सेमराहा सर्किल में भी एक लोनर हाथी की मौजूदगी लगातार बनी हुई। लोनर ने यहां सर्किल के हरदेवा एवं सेमरहा गांव में ग्रामीणों के खेतो में रखे धान के करपे तथा खड़ी फसल को रौंद कर तहस-नहस कर दिया लोनर हाथी काफी समय से क्षेत्र में सक्रिय है। और ग्रामीणों की फसल को लगातर उत्पात मचाकर चौपट कर रहा है। जिससे ग्रामीण काफी परेशान है। ग्रामीणों द्वारा लगातार इस समस्या के समाधान के लिए मांग की जा रही है। लेकिन न तो प्रशासन द्वारा कोई ध्यान दिया जा रहा और न ही संबंधित विभाग इसे गंभीरता से ले रहा है। फलस्वरूप ग्रामीण लगातार नुकसान सहने को मजबूर है। क्षेत्र में मौजूद हाथी बीच-बीच में बस्ती में पहुंचकर मकान को भी तोड़ दे रहे है।

पसान रेंज के ही बनिया गांव में भी दो हाथी आ धमके है। इन हाथियों ने भी बीती रात उत्पात मचाते हुए ग्रामीणों की फसल का रौंद दिया। बनिया गांव में दो हाथियो के पहुंचने और फसल नुकसान किए जाने की समूचा मिलने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचकर हाथियो की निगरानी करने के साथ ही नुकसानी के आकलन में जुट गया है। बनिया व आसपास के गांव में मुनादी करा कर ग्रामीणों को सर्तक किया जा रहा है।

Spread the word