बनारस के तर्ज पर कोरबा में होगी हसदेव की महाआरतीः हिंदू क्रांति सेना

कोरबा 23 नवम्बर। हिंदू क्रांति सेना के तत्वावधान में कोरबा के सर्वमंगला मंदिर घाट पर देव दीपावली के उपलक्ष्य में हसदेव महाआरती का आयोजन 27 नवंबर की शाम पांच बजे किया जाएगा। यह आयोजन बनारस के देव दीपावली की गंगा आरती की तर्ज पर किया जाएगा।

हिंदू क्रांति सेना के अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि आयोजन की तैयारी में समिति के कार्यकर्ता पिछले एक महीने से लगे हुए हैं। आरती की तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है । सर्वमंगला मंदिर घाट को बनारस की तर्ज पर सजाया जा रहा है। बनारस से पंडित भी इस आरती के लिए कोरबा आ रहे हैं। पूजा और हवन कोरबा के ब्राहमणों द्वारा किया जाएगा। चौधरी ने बताया कि पिछले साल भी हिंदू क्रांति सेना ने सर्वमंगला मंदिर घाट पर हसदेव महाआरती का भव्य आयोजन किया था। इस साल की महाआरती उससे भी खास होगी।

इस बार के हसदेव महाआरती में दर्री, बालको, कुसमुंडा, कटघोरा, पाली एवं उरगा क्षेत्र के साथ-साथ पूरे कोरबा एवं आस पास के जिलों से भी श्रद्धालु सम्मिलित होंगे । पिछले साल 20 हजार के आस-पास श्रद्धालु हसदेव महा आरती में शामिल हुए थे। राहुल चौधरी ने बताया कि हसदेव महा आरती को सफल बनाने के लिए 100 से अधिक कार्यकर्ता तैयारी में लगे हैं। यह आयोजन लोगों को देव दीपावली के दिन दीपदान करने और आरती करने के विशेष महत्व को बताने हेतु किया जा रहा है साथ ही नदियों की महत्ता बताने तथा उनके संरक्षण हेतु प्रयास करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा । जिसमें 30 हजार से अधिक श्रद्धालु भाग लेंगे। महाआरती 2023 में मुख्य आकर्षण के केंद्र में 11000 दीप प्रज्वलन, 2100 दीपदान, 51 लीटर दूध में दुधाभिषेक, 51 मीटर चुनरी भेंट, बनारस के पंडितों द्वारा महा आरती, भव्य आतिशबाजी, साउंड एवं साइट शो, लेजर लाइट शो, भजन संध्या, पुष्प वर्षा के अलावा झांकी व ब्राहमणों द्वारा शंखनाद भी किया जाएगा।

Spread the word