सूरजपुर से फिर आया हाथियों का दल, केंदई रेंज में बढ़ी परेशानी

कोरबा 11 नवम्बर। जिले के वनमंडल कटघोरा एवं कोरबा के जंगलों में बड़ी संख्या में हाथी घूम रहे हैं जिससे वन विभाग एवं ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है। 11 हाथियों का दल एक बार फिर केंदई रेंज के छिंदिया परिसर में सूरजपुर से पहुंच गया है जबकि कोरबी परिसर में 47 हाथी अभी भी जमे हुए हैं।

सूरजपुर से पहुंचे हाथियों के दल को मिलाकर केंदई रेंज में सक्रिय हाथियों की संख्या 58 पहुंच गई है। हालांकि हाथियों ने अभी कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचाया है लेकिन देर-सबेर उत्पात की संभावना को देखते हुए वन विभाग सतर्क हो गया है। अमले द्वारा हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है। हाथियों की मौजूदगी वाले छिंदिया के साथ-साथ कोरबी एवं आसपास के गांवों में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि बड़ी संख्या में हाथी क्षेत्र में घूम रहे हैं अतरू उनसे दूरी बनाए रखें।

इधर कोरबा वनमंडल के कुदमुरा रेंज में भी हाथी समस्या कायम है। यहां 26 की संख्या में घूम रहे हाथियों ने गीतकुंआरी गांव में लगभग एक दर्जन किसानों की फसल को रौंद दिया है। जबकि एक दंतैल हाथी चचिया परिसर में घूम रहा है। वन विभाग द्वारा गीतकुंआरी में हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का आंकलन शुरू कर दिया गया है।

Spread the word