एस्मा लागू होने के बाद भी स्वास्थ्य कर्मचारियों का हड़ताल जारी, 50 कर्मी होंगे निलंबित

कोरबा 12 सितम्बर। एसेंशियल सर्विसेज मैनेजमेंट एक्ट एस्मा लागू होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की हड़ताल अभी भी जारी हैं। हालांकि सख्ती के साथ हो रही कार्रवाई से कुछ कर्मचारियों ने कार्य स्थल पर वापसी की है। लेकिन यह संख्या असंतोषजनक है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने कोरबा जिले में 50 और कर्मचारियों को सस्पेंड करने की तैयारी कर ली है।

कोरबा के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एस एन केसरी ने बताया कि अपनी कुछ मांगू को लेकर डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी पिछले 21 अगस्त से हड़ताल पर है। हड़ताल पर जाने वाले ऐसे कर्मचारियों की संख्या 400 के आसपास है। हड़ताल की वजह से स्वास्थ्य विभाग के कामकाज पर काफी असर पड़ा है। इस बीच हड़ताल को रोकने के लिए सरकार ने एस्मा लागू कर दिया है। इसके बावजूद हड़ताल पर जाने वाले कर्मचारियों की कम पर लौटने की रफ्तार बहुत धीमी है। सीएमएचओ बताया कि अब तक 110 कर्मचारियों ने अपने तेवर ढीले करने के साथ काम पर लौटने में रुचि ली है। विभाग ने इस संख्या को असंतोषजनक माना है। इस कड़ी में सभी को नोटिस देने के साथ प्रतीक्षा की। आज की तारीख में 50 ऐसे कर्मचारियों को निलंबित करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और इस कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। इससे पहले 81 मामलों में इस प्रकार की कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरबा जिले में की गई है ताकि व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कुछ तो सहूलियत प्राप्त हो। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि बड़ी संख्या में चिकित्सक और कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से विभागीय कामकाज के साथ.साथ अस्पतालों के प्रबंधन पर काफी दुष्प्रभाव पड़ा है और कुल मिलाकर मरीज को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारियों के एक साथ हड़ताल पर चले जाने के कारण कई प्रकार की समस्याएं निर्मित हो गई हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग की चुनौतियां बड़ी हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए हड़ताल शुरू होने से लेकर अब तक मेडिकल कॉलेज कोरबा के छात्रों के साथ-साथ संविदा कर्मचारी की सेवाएं प्राप्त की जा रही हैं। इससे काम के दवाब को कुछ हद तक काम किया जा सकता है और परेशानियों को नियंत्रित करने में राहत मिली है।

Spread the word