विकास की राह में तेजी से आगे बढ़ रहा हमारा छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री

हम सभी कर रहे छत्तीसगढ महतारी़ की सेवा: भूपेश बघेल

*नवीन सुपरक्रिटिकल ताप विद्युत सयंत्र का नामकरण देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के नाम पर करने की मुख्यमंत्री ने की घोषणा*

*मुख्यमंत्री ने कोरबावासियों को दी 13,356 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात*

*विद्युत संयंत्र, मेडिकल कॉलेज, ई-लाइब्रेरी सहित स्वामी आत्मानंद कॉलेज की सौगात*

कोरबा 29 जुलाई 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज कोरबावासियों को 13,356 करोड़ से अधिक लागत की विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। शहर के डॉ. अंबेडकर ओपन ऑडिटोरियम के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने 12915 करोड़ रूपए की लागत से छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी हसदेव ताप विद्युत गृह की नवीन सुपर क्रिटिकल ताप विद्युत परियोजना 2 × 660 मेगावॉट कोरबा (पश्चिम) की आधारशिला रखी और 325 करोड़ की लागत से बनने वाले स्वर्गीय बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय और विभिन्न विभागों के अंतर्गत किए जा रहे 72 विकास कार्यों का भी लोकार्पण, भूमिपूजन किया। इस दौरान यहां एक बड़ी जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि कोरबा, ऊर्जा की राजधानी है। प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू  ने वर्ष 1957 में यहां बिजली प्लांट की शुरूआत की थी। उन्होंने जिलेवासियों को अब तक के सबसे बड़े 1320 मेगावाट के पावर प्लांट के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोरबा जिले में स्थापित होने वाले नवीन सुपरक्रिटिकल ताप विद्युत परियोजना 2 × 660 मेगावॉट का नामकरण देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के नाम पर रखने की मांग आई है। चूंकि स्व. श्री राजीव गांधी संचार क्रांति के प्रणेता थे, पंचायती राज का सपना देखने वाले थे और देश को 21वीं सदी में ले जाना चाहते थे, इसलिए नवीन प्लांट का नाम ऐसे महान विभूति के नाम पर करने की घोषणा करता हूं।
  श्री बघेल ने आगे कहा कि यहां संयंत्र स्थापित करने के लिए पर्यावरण विभाग की अनुमति और कोयले की अनुमति मिल चुकी है। सारी प्रक्रिया बहुत तेजी से हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2028 तक इसे शुरू कर लेंगे, ऐसा विश्वास है। श्री बघेल ने कहा कि बिजली की खपत प्रति व्यक्ति सबसे ऊपर है, देश में सबसे ज्यादा है। राज्य में 42 लाख परिवार को आधा रेट में 400 यूनिट तक बिजली दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को  12357 करोड़ की सब्सिडी उपलब्ध कराई है। बिजली विभाग इस मामले में लगातार समर्पित है। अब बिजली उत्पादन बढ़कर 4300 मेगावाट हो जाएगी। साथ ही हम सोलर उर्जा पर भी काम कर रहे हैं, पन बिजली पर भी काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हम सभी छत्तीसगढ महतारी की सेवा कर रहे हैं। हमारा छत्तीसगढ़ विकास की राह में तेजी से बढ़ रहा है। कोरबा जिले को आज इतनी बड़ी सौगात मिली है, इसके लिए सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने मंच से मोर बिजली एप 2.0 का लांच किया और कहा कि यह छत्तीसगढ़ी भाषा का पहला एप है। इस एप से बिजली संबंधी शिकायतें और अन्य समस्याओं का समाधान आसानी से होने लगा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि एक ही जिले को 13 हजार करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात मिली है, जो अन्य किसी जिले को एक ही दिन में नहीं मिली है। मुख्यमंत्री के कामों ने पूरे देश में छत्तीसगढ़ को नई पहचान दिलाई है। उन्होंने मुख्यमंत्री सहित जिलेवासियों को बिजली संयंत्र के लिए बधाई दी। श्री महंत ने नये बिजली संयंत्र को पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी के नाम पर करने की माँग भी की। डॉ महंत ने मेडिकल कालेज का नामकरण उनके पिताजी स्व. बिसाहू दास महंत के नाम पर करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि राज्य में विकास के काम पूरे हो रहे है। संवेदनशील मुख्यमंत्री ने छतीसगढ़ में विकास कार्यों से एक पहचान बनाई है। आज पॉवर प्लांट का भूमिपूजन हुआ है, सुपरक्रिटिकल पॉवर प्लांट में अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल होने से प्रदूषण कम होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोयले से बिजली नहीं बल्कि पानी से बिजली बनाई जाएगी और छतीसगढ़ में पाँच ऐसी पन बिजली परियोजनाएँ बनाने की योजना है। अगले महीने तक राज्य में ट्रांसफ़ॉर्मस की कमी भी पूरी कर ली जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने कोरबा मेडिकल कॉलेज के भवन का काम भी दो-ढाई साल में पूरा कर लिया जाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पंजीयन और पुनर्वास मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने जिले में विकास कार्यों की सौगात के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने जिले के विकास के लिए हवाई पट्टी का उन्न्यन, अंडर ग्राउण्ड वायरिंग, एल्युमिनियम पार्क की स्थापना तथा दर्री में एसडीएम कार्यालय सहित कई मांगे भी रखी। जिले के प्रभारी मंत्री और नगरीय प्रशासन, विकास तथा श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कहा कि हमारी सरकार सभी वर्गों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। किसानों का कर्ज माफ किया गया। श्रमिकों के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने आज कोरबा जिले को मिली अरबों रूपए के विकास कार्योंं की सौगात पर बधाई और शुभकामनाएं दी। सांसद श्री दीपक बैज ने कहा कि कोरबा में आज विकास की नई गाथा लिखी गई। पॉवर प्लांट , लाइब्रेरी की सौग़ात मिली है। सरकार को धन्यवाद देता हूँ, जो विकास के लिए काम कर रहे हैं। सांसद श्री बैज ने बस्तर क्षेत्र में बिजली पानी इलाज सुविधाओं के विकास की जानकारी दी और कहा कि सरगुज़ा से बस्तर तक विकास की गंगा बहा दी गई है। इससे पूर्व कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने स्वागत भाषण के माध्यम से जिले में विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 1000 निवेशकों का पैसा चिटफण्ड कंपनी से वापस कराया गया है। उर्जा सचिव श्री अंकित आनन्द ने कहा कि ताप विद्युत परियोजना के विषय में जानकारी दी।

*1320 मेगावॉट सुपर क्रिटिकल पॉवर स्टेशन की रखी आधारशिला –*
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को ऊर्जा के क्षेत्र में नई ऊंचाई प्रदान करने हेतु कोरबा जिले में 1320 मेगावाट के सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर स्टेशन कोरबा का शिलान्यास किया। यहां पर 660 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित होंगी। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 2978.7 मेगावाट है। राज्य स्थापना के समय उत्पादन क्षमता 1360 मेगावाट थी। वर्तमान में छत्तीसगढ़ जीरो पॉवर कट स्टेट बना हुआ है। प्रदेश में तेज गति से हो रहे आर्थिक विकास से बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए कोरबा में 660-660 मेगावाट की दो नई इकाइयों की स्थापना की जा रही है। 1320 मेगावाट का यह सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर स्टेशन प्रदेश का सबसे बड़ा और आधुनिक संयंत्र होगा। इससे एक ओर प्रदेश बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर होंगा वहीं दूसरी ओर रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने 25 अगस्त 2022 को इस संयंत्र की स्थापना का निर्णय लिया था। जिस पर तेज गति से कार्य करते हुए छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी ने आवश्यक अनुमति एवं स्वीकृतियां प्राप्त की। संयंत्र में 660 मेगावाट की एक इकाई से साल 2029 और 660 मेगावाट की दूसरी इकाई से साल 2030 तक बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। नए संयंत्र की स्थापना पुराने एचटीपीएस परिसर के रिक्त भूमि 71 हेक्टेयर में होगी। प्रस्तावित नए परियोजना के लिए 28 एमसीएम पानी की आवश्यकता और 6.5 एमटीपीए कोयले की आवश्यकता होगी।

*कलेक्ट्रेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का किया अनावरण –*
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कलेक्टोरेट कार्यालय परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण किया। जिला प्रशासन द्वारा स्थापित किए जा रहे छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा 10 फीट ऊंची है, जिसकी कुल लागत 10 लाख रुपये हैं। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भक्तिपूर्ण वातावरण में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का लोकार्पण किया।

*मुख्यमंत्री ने प्यारेलाल कंवर स्मृति ई-लाइब्रेरी का किया शुभारंभ –*
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने डिंगापुर में नवनिर्मित स्व. श्री प्यारेलाल कंवर स्मृति ई लाइब्रेरी का डिजिटल माध्यम से एक क्लिक कर लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने रीडिंग जोन में अध्ययनरत युवाओं को सब्सक्रिप्शन कार्ड दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रीडिंग जोन में कोरबा निवासी अध्ययनरत छात्रा के स्नेहा राव से लाइब्रेरी के बारे में जानकारी ली। जिस पर उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि लाइब्रेरी में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं स्वयं एक युवा और बेरोजगारी भत्ता योजना की हितग्राही हूं। उन्होंने मुख्यमंत्री को बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए धन्यवाद दिया और बताया कि उन्हें तीन किस्त मिल चुके हैं और प्राप्त पैसों से उनके द्वारा किताबें, लाइब्रेरी का सब्सक्रिप्शन, आवागमन आदि अन्य खर्च के लिए उपयोग कर रही है। जिससे उन्हें काफी सुविधा मिल रही है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री से सारिका सिन्हा, अविनाश, लक्ष्मी नारायण तथा अन्य युवाओं ने भी मुख्यमंत्री से चर्चा की और उन्हें सब्सक्रिप्शन कार्ड दिया।

*स्व. बिसाहूदास महंत मेमोरियल मेडिकल कालेज भवन का हुआ भूमिपूजन –*
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज कोरबा जिले को एक बड़ी सौगात देते हुए स्व. बिसाहूदास महंत स्मृति मेडिकल कालेज कोरबा के नए भवन की नींव रखी। मेडिकल कालेज  के नए भवन निर्माण हेतु कोरबा जिले के ग्राम भुलसीडीह, तहसील-भैंसमा में 124.24 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है। इसके निर्माण के लिए 325 करोड का बजट स्वीकृत किया गया है। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय कोरबा का उद्घाटन दिनांक 02 मार्च 2021 को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया था। स्थानीय लोगों की मांग अनुसार कोरबा मेडिकल कालेज का नामकरण स्व. बिसाहू दास महंत के नाम पर रखा गया है।
इस महाविद्यालय को सत्र 2022-23 के लिए एम.बी.बी.एस. की 100 सीट की प्रथम मान्यता दिनांक 09 सितंबर 2022 को प्राप्त हुई। वर्तमान में इस महाविद्यालय में 121 छात्र-छात्राएं मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। चिकित्सा महाविद्यालय में 23 विभागों में लगभग 130 चिकित्सक कार्यरत है। स्व. बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय संबद्ध इंदिरा गांधी चिकित्सालय कोरबा में 357 बिस्तर का चिकित्सालय संचालित है, जिसमें विभिन्न प्रकार के जटिल रोगों का ईलाज हो रहा है। पूर्व में बेहतर ईलाज के लिए बड़े शहरों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब जटिल से जटिल बीमारियों का उपचार मेडिकल कॉलेज कोरबा में हो रहा है।

*मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आवासीय खेल अकादमी का किया शुभारंभ –*
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज कोरबा के प्रियदर्शनी इंदिरा स्टेडियम परिसर में आवासीय खेल अकादमी का शुभारंभ किया। खेल अकादमी में खिलाड़ियों को फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और स्विमिंग जैसे खेल का प्रशिक्षण मिलेगा। आवासीय खेल अकादमी में फुटबॉल में बालक वर्ग में 20 खिलाड़ी, बालिका वर्ग में 20 खिलाड़ी, वॉलीबॉल में बालक वर्ग में 12 व बालिका वर्ग में 12 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था है।
इसी तरह बास्केट बॉल में बालक व बालिका वर्ग के 10-10 और स्विमिंग में 8-8 बालक-बालिका वर्ग के खिलाड़ियों के प्रशिक्षण सह- आवासीय व्यवस्था है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के घोषणा अनुरूप आवासीय खेल अकादमी के संचालन के लिए प्रियदर्शनीय  इंदिरा स्टेडियम परिसर में सभी आवश्यक तैयारियां की गई हैं, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से एकेडमी के संचालन के लिए सभी संसाधन विकसित किए गए हैं। अकादमी में 100 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण व आवास की व्यवस्था की गई है जिससे खेल अकादमी में राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी तैयार होंगे।

*कोरबा में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी महाविद्यालय का हुआ शुभारंभ –*
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोरबा जिले में छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए  कोरबा में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय का शुभारंभ किया । इस सत्र  से अंग्रेजी महाविद्यालय  कला, वाणिज्य, विज्ञान एवं कम्प्यूटर विज्ञान विषय के साथ प्रारम्भ हो रहा है। यह महाविद्यालय अटल बिहारी वाजपेयीविश्वविद्यालय, बिलासपुर से संबंद्ध है। सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ है, जिसमें सभी संकायों में विद्यार्थी प्रवेश ले रहें है। यह महाविद्यालय  परम्परागत अध्यापन की सुविधा के साथ-साथ आधुनिकतम उपकरणों से भी सुसज्जित है। जिसका लाभ यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। सुरक्षात्मक दृष्टि से सम्पूर्ण परिसर को सी.सी.टी.व्ही. कैमरा के निगरानी में रखा गया है । क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक गतिविधि हेतु आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की गयी है। जिससे विद्यार्थियों का बौद्धिक, शारीरिक, मानसिक एवं बहुआयामी विकास हो सके। शासन द्वारा इस महाविद्यालय के संचालन हेतु प्राचार्य, सहायक प्राध्यापक, ग्रंथपाल, कीड़ाधिकारी तथा तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कुल 34 पद स्वीकृत किए गए हैं एवं नवीन भवन निर्माण हेतु 2 करोड़ 40 लाख रूपये का भी प्रावधान किया गया है। जिले में अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय के प्रारम्भ होने से जिले में संचालित आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल एवं निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अन्य जगहों में जाकर अध्ययन नहीं करना पड़ेगा। उन्हें उनके शहर में ही गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्राप्त होगी।

*विभागीय स्टालों से मिली योजनाओं की जानकारी*
कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों एवं योजनाओं के स्टॉल लगाए गए। जिसमें लाईवलीहुड कॉलेज-बेरोजगारी भत्ता, नगर पालिक निगम स्कूल शिक्षा विभाग खेल एवं युवा कल्याण विभाग, स्पोर्ट्स अकादमी, राजीव युवा मितान क्लब, वन विभाग- वन अधिकार पत्र अन्य योजनाएं, स्वर्गीय बिसाहू दास महंत स्मृति मेडिकल कॉलेज का नवीन प्रस्तावित भवन, सीएसपीजीसीएल 2 ग 660 मेगावॉट हसदेव ताप विद्युत परियोजना का प्लान, मुख्यमंत्री मितान योजना, हमर सरकार-हमर द्वारा, वन्य एवं जलवायु परिवर्तन-मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना, लघुवनोपज संग्रहण, महिला एवं बाल विकास विभाग- बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओं, शासकीय कर्मचारी संघ/पटवारी संघ/पंचायत सचिव संघ आदि स्टॉल लगाए गए।

Spread the word