प्रतिबंधक कार्रवाई से उभय पक्षों में टला खूनी संघर्ष

कोरबा 22 जुलाई। जिले के पाली थाने की चैतमा पुलिस चौकी क्षेत्रांतर्गत ग्राम पंचायत तेलसरा में रकबा 1.76 एकड़ भूमि पर कब्जे को लेकर दो पक्ष खूनी संघर्ष पर उतारू हो गए थे। चैतमा पुलिस द्वारा उभय पक्षों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई किये जाने से यह विवाद काफी हद तक थम गया है।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत तेलसरा निवासी दयाल सिंह उम्र 70 को पैत्रिक जायदाद बटवारे में खसरा नंबर 438 मसाहती जमीन में हिस्सा मिला था। जिस पर वह वर्षों से खेती किसानी करते चला आ रहा था और उक्त जमीन उसके कब्जे में थी। इसी बीच उपरोक्त मसाहती जमीन का नया नक्शा पाली तहसील मुख्यालय के आदेशानुसार तैयार किया गया। जिसका नया नक्शा जारी होने पर दयाल सिंह के ही एक अन्य रिश्तेदार सेवा सिंह उम्र 70 का नाम उस पर आ गया। इस वजह से दोनों वृद्ध एवं उनके परिवारों के मध्य उक्त जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद चलने लगा। यहां तक की मामला न्यायालय में भी विचाराधीन है। इसके बावजूद दोनों पक्ष उक्त जमीन पर कब्जा करने व खेती किसानी अपना-अपना करने के लिए मरने-मारने पर उतारू हो गए थे।

बताया जाता है कि विगत कुछ दिनों से उभय पक्ष के मध्य उक्त जमीन पर कब्जे को लेकर काफी विवाद पैदा हो गया। जिसके कारण आये दिन इनके मध्य झड़प होने लगी थी। कभी.कभी स्थिति इन दोनों परिवारों के मध्य खूनी संघर्ष तक पहुंचने की बन जाती थी। इस बात की जानकारी उभय पक्षों के द्वारा देने के अलावा ग्राम सरपंच एवं पंचों के साथ ही कोटवार द्वारा भी चैतमा चौकी प्रभारी सुरेश जोगी को दी गई। वहां की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए चौकी प्रभारी ने तत्काल उभय पक्षों के विरूद्ध धारा 107/16 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए उसे विचारण के लिए पाली तहसील के कार्यपालिक दंडाधिकारी न्यायालय प्रकरण को भेज दिया।

Spread the word